Thursday, May 02, 2024
Advertisement

खाना खाने से पहले और बाद में डायबिटीज के मरीज ज़रूर करें ये काम, कुछ ही दिन में कंट्रोल होगा शुगर

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल घटता और बढ़ता रहता है। इसी वजह से डॉक्टर्स इन पेशेंट्स को ये सलाह देते हैं कि खाना खाना के बाद और पहले का ब्लड शुगर लेवल हमेशा चेक करते रहें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 07, 2024 17:13 IST
 check blood sugar level- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL check blood sugar level

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से इन दिनों लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह बीमारी अब इतनी सामान्य हो चुकी है कि हर 10 में से 4 भारतीय इससे ग्रसित है। डायबिटीज में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देता है। यही इंसुलिन खून में मौजूद ग्लूकोज से मिलकर शरीर को एनर्जी देता है। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल घटता और बढ़ता रहता है। शुगर बढ़ने से व्यक्ति का शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। ऐसे में ज़रूरी है कि इसके मरीजों को इस बीमारी से जुड़ी हर जानकारी पता होनी चाहिए। डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ये सलाह देते हैं कि खाना खाना के बाद और पहले का ब्लड शुगर लेवल हमेशा चेक करना चाहिए। हालांकि कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि मधुमेह के रोगी का ब्लड शुगर लेवल चेक करना कब सही है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इतना होना चाहिए फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल

फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल का मतलब होता है कि बिना कुछ खाए ब्लड शुगर का लेवल चेक करना। एक स्वस्थ व्यक्ति ने अगर पिछले 8 घंटे से कुछ नहीं खाया हो तो उसका ब्लड शुगर लेवल 70-99 mg/dl के बीच होता है। वहीं अगर आपने कुछ भी नहीं खाया है और आपका ब्लड शुगर लेवल 130 mg/dl या उससे अधिक है तो यह डायबिटीज होने का संकेत है। ऐसे में खाना खाने से पहले अपना  ब्लड शुगर लेवल ज़रूर चेक करें। अगर आपका  ब्लड शुगर लेवल ज़्यादा होता है तो अपनी अपने खाने पीने पर नियंत्रण कर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

खाना खाने के बाद इतना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल

सिर्फ खाना खाने के पहले ही नहीं बल्कि खाना खाने के बाद का भी शुगर लेवल चेक करना चाहिए। खाना खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर चेक करें। खाने के 2 घंटे बाद स्वस्थ लोगों का ब्लड शुगर लेवल करीब 130 से 140 mg/dl के बीच होता है।   जबकि डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल 180 mg/dl तक पहुंच जाता है।  अगर शुगर लेवल इससे भी अधिक होता है तो यह सेहत के लिए बेहद चिंताजनक है।

कैसे चेक करें ब्लड शुगर लेवल?

मरीज का ब्लड शुगर लेवल चेक करने के लिए आप ऑनलाइन या फिर किसी मेडिकल शॉप से ब्लड शुगर टेस्ट मशीन खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप लैब जाकर भी अपना शुगर चेक करा सकते हैं। हालांकि रोज़-रोज़ लैब जाना तो मुमकिन नहीं होगा इसलिए आप अगर इसका मशीन खरीद लेंगे तो आपक लिए ज़्यादा आसानी होगी

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये सब्जी है विटामिन और आयरन का पावरहाउस, सर्दियों में सेवन करते ही होगी कई बीमारियों की छुट्टी

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, बाबा रामदेव के इन योग-आयुर्वेदिक नुस्खों से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

सर्दियों में सहजन का सेवन है अमृत समान, खाते ही ये गंभीर बीमारियां होंगी दूर; जानें फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement