Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी Ayushman Bhav अभियान का शुभारंभ, 2 अक्टूबर तक अस्पतालों में मुफ्त होगी हेल्थ चेकअप

Ayushman Bhav Campaign: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह के तहत 60 हजार लोगों को सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा वाले आयुष्मान कार्ड दिए जाएंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 13, 2023 12:25 IST
president draupadi murmu- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL president draupadi murmu

Ayushman Bhav Campaign: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आज आयुष्मान भव योजना की शुरुआत करेंगी। ये एक राष्ट्रव्यापी पहल है जिसका मकसद हर गांव और कस्बे में स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य अभियान चलेगा जिसके तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर आयुष्मान मेले लेगेंगे और लोगों के हेल्थ चेकअप होंगे। इसके अलावा इसके तरह कई जागरूकता कार्यक्रम और रक्तदान व अंगदान अभियान भी चलाए जाएंगे। 

60 हजार लोगों को दिए जाएंगे आयुष्मान भारत कार्ड

आयुष्मान भव योजना के तहत 60 हजार गरीबों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे जिसके तहत पांच लाख रुपये सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा मलेगी। इस अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा और हेल्थ व वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे जहां लोगों के मुफ्त चेकअप किए जाएंगे।

हड्डियों का चूरा बने इससे पहले शुरू कर दें इसका सेवन, कैल्शियम और आयरन की कमी वाले जानें सही समय और तरीका

मेडिकल कॉलेज और ब्लॉक में लगाए जाएंगे हेल्थ कैंप

इस अभियान के तहत गरीबों के लिए ही नहीं बल्कि, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे। इस दौरान सभी जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज और ब्लॉक में हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे जहां लोगों का मुफ्त में चेकअप होगा। साथ ही इस कार्ड के तरह मुफ्त में इलाज भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा इस अभियान के तहत लोगों को बीमारियों और सेहत से जुड़ी जरूरी चीजों के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

Ayushman Bhav Campaign

Image Source : SOCIAL
Ayushman Bhav Campaign

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित हर महिला के लिए प्रेरणा हैं एक्ट्रेस Mahima Chaudhary, आप भी जानें इस बीमारी से कैसे लड़ें

मनसुख मांडविया ने तैयारियों का जायजा लिया

इस अभियान की तैयारी कैसी है इसे लेकर मनसुख मांडविया ने भी जायजा लिया है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बातचीत की और उनसे तमाम तैयारियों पर बात की। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना, भारत सरकार की स्वास्थ्य के प्रति एक बड़ी पहल है जिसके तरह गांव और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने की तैयारी है। ताकि हर भारतीय स्वस्थ्य रहे और भारत के विकास में अपनी भूमिका निभा पाए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement