Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फाइबर की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 5 बड़े बदलाव, सूख जाता है मल और बार-बार होती है मतली

फाइबर की कमी के लक्षण : फाइबर की कमी से शरीर के कई कामों पर असर होता है। आइए, जानते हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 01, 2023 8:56 IST
constipation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK constipation

फाइबर की कमी के लक्षण: फाइबर आपके शरीर में कई कामों के लिए जरूरी है। दरअसल, फाइबर आपके पेट के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने का काम करती है। दूसरा, ये आपके शरीर के लिए एक स्क्रब की तरह है और आपके आंत, ब्लड वेसेल्स, किडनी और लिवर की सफाई में मदद करता है। लेकिन, तब क्या जब आपके शरीर में इसकी कमी हो जाए। आइए, हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

फाइबर की कमी के लक्षण-Fiber Deficiency Symptoms in Hindi

1. मल का सूख जाना

फाइबर आपके बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाती है। लेकिन, जब इसकी कमी होती है तो आपका मल सूख जाता है। दरअसल, मल का सूखना कब्ज की समस्या का कारण बनता है और कई बार पाइल्स की ओर भी ले जाता है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सत्तू में मिलाकर पिएं ये 1 चीज, जिद्दी से जिद्दी फैट को कर देगा फ्लश ऑउट

2. मतली और उल्टी

मतली और उल्टी, दोनों ही फाइबर की कमी के कारण हो सकता है। दरअसल, इसकी कमी से पेट साफ नहीं होता और बचे हुए कणों को पचाने के लिए पेट बार-बार एसिड प्रड्यूस करता है जिससे मतली व उल्टी हो सकती है। 

3.बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

फाइबर की कमी से मतली और उल्टी हो सकती है। ये आपके शरीर में वेस्ट और फैट लिपिड को बढ़ावा देता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, ब्लड वेसेल्स को नुकसान होता है और दिल की कई बीमारियां हो सकती हैं। 

4. भूख न लगाना

भूख न लगाना, फाइबर की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, जब पेट खाली नहीं होता तो ब्लोटिंग की समस्या बनी रहती है। ऐसे में दिमाग को कभी ये मैसेज नहीं जाता कि पेट खाली है और भूख लग रही है। इसलिए व्यक्ति को भूख नहीं लगती।

fiber_foods

Image Source : FREEPIK
fiber_foods

शरीर में दिखे गांठ तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है कैंसर का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

5. थकान और सुस्ती

थकान और सुस्ती, लगातार होने वाली फाइबर की कमी का कारण है। दरअसल, जब आपका पेट साफ नहीं होगा और शरीर में गंदगी जमा रहेगी तो आपको थकान और सुस्ती जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तो, इन तमाम लक्षणों से बचने का एक ही उपाय है कि आप फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे कि ओट्स, मोटे अनाज फल और सब्जियां आदि का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement