Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पीरियड्स में होती है हैवी ब्लीडिंग? केले के फूल का ये नुस्खा दिलाएगा राहत

कुछ महिलाओं को पीरियडस् के दौरान हैवी ब्लीडिंग की परेशानी होती है, उन्हें केले के फूल के इस आयुर्वेदिक नुस्खे से राहत मिल सकती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 24, 2022 13:25 IST
banana flower- India TV Hindi
Image Source : KISANOFINDIA banana flower

Highlights

  • पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग कमजोरी लाती है
  • केले के फूल का उपाय इस परेशानी में राहत देगा

पीरियड्स समय पर आना हर उम्र की महिला के लिए इन दिनों चुनौती की बात हो गया है। इस दौरान जहां महिलाएं मूड स्विंग से लेकर पेट दर्द तक को सहन करती है और ऐसे में हैवी ब्लीडिंग भी उनकी परेशानी को बढ़ा देती है। कई लड़कियां और यहां तक कि ज्यादा उम्र की महिलाएं भी पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग यानी ज्यादा रक्तस्राव की समस्या से परेशान रहती हैं औऱ इस दौरान उनके शरीर कमजोरी भी आ जाती है।

बढ़े हुए ब्लड शुगर को जल्द कंट्रोल में ले आएगा 5 रुपए में बनने वाला का ये ड्रिंक, ऐसे करें तैयार

ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाने की बात कही जाती है जिसमें से एक है केले के फूल का नुस्खा। जी हां, केले के फूल का नुस्खा आजमाने पर पीरियड्स के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोका जा सकता है। 

चलिए जानते हैं कि केले के फूल के नुस्खे को कैसे तैयार करें और कैसे इसका उपयोग करके पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिल सकती है।

केले के गुच्छे में गहरे बैंगनी लाल रंग का फूल खिलता है जो गुच्छे के अंत से बढ़ता है। कई देशों में तो केले के फूल को कच्चा ही खाया जाता है, इसके कई फायदे भी आयुर्वेद में बताए गए हैं।

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग रोकने के लिए केले का फूल लाभदायी है क्योकि इसके सेवन से शरीर में प्रोस्टेरोन बढ़ता है जो हैवी ब्लीडिंग को कम करने में मदद करता है। 

चलिए जानते हैं कि केले के फूल का नुस्खा - 

 

  • दो या तीन केले के फूलों को मसल कर एक बर्तन पानी में डालिए और उसमें नमक डालकर कुछ देर के लिए उबाल लीजिए।
  • अब इस पानी को ठंडा कर लीजिए और इसमें आधा कप कच्चा और घिसकर तैयार किया गया नारियल मिलाइए।
  • अब इसी मिश्रण में दो चुटकी काली पिसी मिर्च औऱ आधा चम्मच कुटा हुआ जीरा मिला लीजिए। 
  • अब इस मिश्रण को भी कुछ मिनट के लिए पकाकर ठंडा कर लीजिए और इसमें दही और थोड़ा सा नमक मिलाकर सेवन कीजिए।

आयुर्वेद कहता है कि इस मिश्रण का सेवन करने से पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आप ज्यादा ब्लीडिंग के शिकार हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement