Monday, April 29, 2024
Advertisement

बढ़े हुए ब्लड शुगर को जल्द कंट्रोल में ले आएगा 5 रुपए में बनने वाला का ये ड्रिंक, ऐसे करें तैयार

हरे धनिए के इस पानी के नियमित सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: March 23, 2022 18:49 IST
green coriander - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NEELAMKITCHNIDEAS green coriander 

Highlights

  • डायबिटीज जीवन शैली से जुडी ऐसी बीमारी है जिसमें परहेज करना जरूरी है
  • आयुर्वेद में कई उपाय हैं जिनसे ब्लड शुगर कंट्रौल किया जा सकता है
  • हरे धनिए का पानी काफी लाभदायक है

आज के दौर में डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है जिसके मरीज बढ़ते जा रहे हैं। डायबिटीज जिसे शुगर और मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इसे खत्म करना संभव नहीं है। ये जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसुलिन कम बनने से परेशानी होने लगती है और शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

कई लोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाएं खाते हैं और कुछ लोग आयुर्वेदिक तरीकों से ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं। देखा जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक नुस्खा है धनिए का पानी। 

धनिया यूं तो आप सब्जी में मसाले के तौर पर और सब्जी को गार्निश करने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। सूखा धनिया जहां पाचन अच्छा करता है वहीं हरे धनिए के पानी के इस्तेमाल से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा जा सकता है। 

आयुर्वेद कहता है कि सुबह खाली पेट हरे धनिए का पानी पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। खासकर ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। दरअसल हरे धनिए  में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। हरा धनिया बॉडी से शुगर के स्‍तर को कम करने में सहायक बनता है और इसके सेवन से इन्‍सुलिन की मात्रा खुद ब खुद बढ़ने लगती है। इसी वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

साथ ही ध्यान रखें अगर आपका ब्लड शुगर लो है तो आपको धनिए का पानी नहीं पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर ज्यादा नीचे चला जाएगा और बीमारी ज्यादा बढ़ जाएगी। 

इसके साथ ही वजन कम करने में हरे धनिए के पानी का कोई जोड़ नहीं। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन तेजी से कम होता है। थायराइड के मरीजों को धनिए का पानी काफी फायदा करता है।

कैसे तैयार करें हरे धनिए का पानी 

  • हरा धनिया बाजार से ले आएं
  • इसे धोकर साफ पत्तियां अलग छांट लें और दो चम्मच पानी के साथ मिक्सी में पीस लें। 
  • अब इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालकर उबलने के लिए रख लें।
  • थोड़ी देर उबाल लेने के बाद इसे गिलास में वापस भर लें।
  • अब स्वाद अनुसार काला नमक और नींबू डालकर इसे पिएं।

इससे पाचन भी अच्छा होगा और आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कम हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखना होगा कि आमतौर पर आपका ब्लड शुगर कितना रहता है, इसकी पहचान करके ही डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement