Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महज 10 रुपये में मिलने वाला ये साग धमनियों को साफ कर देगा, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज जरूर खाएं

bathua benefits in hindi: कोलेस्ट्रॉल तब बढ़ता है जब धमनियों से बैड फैट लिपिड्स चिपक जाते हैं। ऐसे में धमनियोंको साफ करने की जरूरत होती है ताकि कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो और इसी काम में मददगार है ये साग (bathua in high cholesterol)। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 09, 2024 12:41 IST
bathua in high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bathua in high cholesterol

दिल की बीमारियां जो आजकल तेजी से बढ़ रही हैं इसके पीछे एक बड़ा कारण है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जो कि खराब डाइट के कारण आम होता जा रहा है। दरअसल, अनहेल्दी फैट से भरपूर फूड्स का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसकी वजह से होता ये है कि दिल को पूरे शरीर में ब्लड पंप करने में प्रेशर महसूस होता है जिस वजह से हाई बीपी की समस्या होती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकें और इस काम में ये साग (bathua in high cholesterol) आपके लिए मददगार हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में बथुआ- bathua in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बथुआ जरूर खाना चाहिए। दरअसल, बथुआ की पत्तियों में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। ये असल में आपके शरीर में जाकर गर्मी बढ़ाती है और बैड फैट लिपिड्स को पिघलाने में मदद कर सकती है। एक तरह से समझें तो इसका रफेज आपकी धमनियों के लिए स्क्रब की तरह काम करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये दिल के लिए भी फायदेमंद है।

bathua benefits

Image Source : SOCIAL
bathua benefits

सावधान! ज़्यादा प्रोटीन के सेवन से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

दिल के लिए भी फायदेमंद बथुआ- Is bathua good for heart patients

बथुआ साग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय रोग से जुड़ी पुरानी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये विटामिन ए, सी और के से भरपूर होने के कारण, बथुआ की पत्तियां दिल के लिए फायदेमंद है। इन पत्तियों में मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है, जो धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखने के साथ दिल के काम काज को बेहतर बनाते हैं।

इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या? जानें किन घरेलू उपायों से मिलेगा झटपट आराम

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे खाएं बथुआ- best way to have bathua in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में आप बथुआ को कई प्रकार से खा सकते हैं। लेकिन, सबसे कारगर तरीका ये है कि बथुआ को उबाल लें और फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर दरदरा पीस लें और इसका चौखा जैसा बनाकर या रायता बनाकर खाएं। ध्यान रखें कि इसमें तेल और मसाले आदि की मिलावट न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement