Friday, May 03, 2024
Advertisement

तेजी से बदल रहा है मौसम, बरतें ये सावधानी नहीं तो जकड़ लेंगे सर्दी-जुकाम और फ्लू-बुखार

मौसम तेजी से बदल रहा है, ठंड खत्म हो रही है और गर्मी दस्तक देने वाली है। ऐसे में सर्दी-खांसी, फ्लू और वायरल फीवर आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में सावधानी बरतें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 12, 2023 12:24 IST
weather change, health problems- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बदल रहा है मौसम, बरतें सावधानी

Health And Fitness: मौसम आजकल तेजी से बदल रहा है। सुबह-शाम ठंड रहती है तो वहीं दिन चढ़ते ही धूप में तेजी की वजह से गर्मी लगने लगती है। दिन भर लोग कम कपड़े पहनते हैं लेकिन रात में  ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना या रजाई और कंबल ओढ़ना पड़ रहा है। मौसम में आ रहे इस बदलाव से आप अगर सतर्क नहीं रहते तो आसानी से फ्लू, सर्दी-खांसी और वायरल फीवर का शिकार हो सकते हैं। इस मौसम में खासकर बच्चे और बुजुर्गों का खास ख्याल रखना चाहिए।  क्योंकि यह मौसम उनके हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

इस मौसम में पानी कम पीने से जहां डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है, वहीं गर्मी महसूस होने के बाद ठंडा पानी पीने से जुकाम और वायरल आपको जकड़ सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। इस मौसम का सीधा असर हमारे डाइजेशन पर पड़ता है, जिसकी वजह से खाना पचने में भी दिक्कत हो सकती है। इस बदलते मौसम में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको सुस्ती, सिर में दर्द, बदन में जकड़न के साथ कब्ज की शिकायत हो सकती है। मूड स्विंग हो सकता है जिससे आप चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। 

जानिए इस मौसम में क्या बरतें सावधानी

दिन में घर से बाहर निकलते समय साथ में शॉल-स्टॉल, स्वेटर या पतला जैकेट के साथ टोपी जरूर रखें।


घर मे आने के बाद अगर गर्मी महसूस हो तो पंखा-एसी न चलाएं। सीधे ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक्स ना पीएं,  इससे वायरल, खांसी-जुकाम हो सकता है। 

सिरदर्द या सर्दी- जुकाम होते ही तुरंत खुद से दवा ना खाएं या कफ सीरप का प्रयोग ना करें। इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इस मौसम में वायरस एक्टिव हो जाते हैं, इसलिए इस मौसम में मिजिल्स, चिकन पॉक्स, वायरल इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियां फैल सकती हैं, इनसे बचने के लिए बहुत भीड़ वाली जगहों पर न जाएं। बाहर की चीजों को खाने से बचें। 

मौसम में बदलाव होते ही प्रोटीन इंटेक कम कर दें। हफ्ते में एक-दो दिन प्रोटीन से युक्त आहार ना लें।

फ्रूट्स और सब्जियां को डाइट में शामिल करें लेकिन फ्रोजेन फ्रूट्स ना खाएं।

इस मौसम में हवा में बैक्टीरिया और फ्री रैडिकल्स बढ़ जाते हैं, ऐसे में आपका इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है।

बदलते मौसम में बदल लें अपनी दिनचर्या
 

बदलते मौसम के साथ आपको अपनी दिनचर्या भी बदल लेनी चाहिए। जैसे-सुबह में मॉर्निंग वॉक करें या शाम में थोड़ा वक्त निकालकर टहलें, योगा और मेडिटेशन करें और खानपान पर ध्यान दें।

खान बनाने में मसाले, जैसे-अजवायन, दालचीनी, सौंफ का प्रयोग करें और हींग पसंद है तो सब्जी या दाल में हींग की छौंक जरूर लगाएं। 

फलों में संतरा-अंगूर, कीवी, अमरूद, पपीता और सब्जियो में लौकी, पत्तागोभी, पालक, मेथी, टिंडा, करेला को जरूर शामिल करें।

इस मौसम में त्वचा में रूखापन आने लगता है तो ऐसे में चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

स्किन ड्राई न हो इसके लिए मॉइस्चराइजर और क्रीम लगाएं।

धूप के सीधे संपर्क में न आएं और सनस्क्रीन का प्र्योग करें।

ये भी पढ़ें:

लिवर डिटॉक्स (liver detox) करने में कारगर है ये 4 टिप्स, हफ्ते भर में दिख सकता है असर

यूरिक एसिड में भूल कर भी न करें इस मीठी चीज का सेवन, चीनी से भी ज्यादा कर सकती है नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement