Thursday, May 09, 2024
Advertisement

लिवर डिटॉक्स (liver detox) करने में कारगर है ये 4 टिप्स, हफ्ते भर में दिख सकता है असर

liver detox tips: लिवर से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ गई हैं। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप अपना लिवर डिटॉक्स कर सकते हैं और इसके काम काज को बेहतर बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 11, 2023 23:08 IST
liver_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK liver_health

Liver detox tips: खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण आज कल लिवर से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप लिवर को समय-समय पर साफ (liver cleanse tips) करते रहें। इस प्रोसेस को लिवर डिटॉक्स कहते हैं। इसमें लिवर के सेल्स की क्लीनजिंग होती है और इसका काम काज बेहतर हो जाता है। साथ ही ये लिवर से जुड़ी बीमारियों से भी बचाव में मदद करता है। ऐसी स्थिति में आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

7 दिनों में लिवर डिटॉक्स कैसे करें, जानें 4 टिप्स-liver detox in a week in hindi

1. सुबह की शुरुआत करें इस डिटॉक्स वॉटर के साथ

सुबह की शुरुआत एक डिटॉक्स ड्रिंक के साथ करना लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप नींबू और गर्म पानी से एक ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन लिवर को डिटॉक्स करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अच्छा काम करता है। एक गिलास गर्म पानी में और उसमें आधे नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर सुबह पी लें। 

एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फल, पेट ठंडा करने के साथ बॉडी पीएच को करेगा बैलेंस

2. नाश्ते में खाएं चिया सीड्स ओट्स खिचड़ी

नाश्ते में चिया सीड्स और ओट्स से बनी खिचड़ी का सेवन आपके लिवर डिटॉक्स में मदद कर सकता है। ये असल में फाइबर की तरह काम करता है और लिवक की सफाई में मदद करता है। ये लिवर में चिपके जिद्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद कर सकता है। इससे लिवर का काम काज बेहतर होता है। 

foods_for_health

Image Source : FREEPIK
foods_for_health

3. खाने में शामिल करें ये सब्जियां

पालक, केल, ब्रोकली, सरसों का साग और करेला जैसे गहरे रंग की सब्जियों में क्लींजिंग कंपाउंड होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करके स्वाभाविक रूप से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। तो, आप लिवर की सफाई के लिए इन सब्जियों को खा सकते हैं या फिर इनसे बने जूस का सेवन कर सकते हैं। 

शरीर की इन 4 समस्याओं को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं पेशाब की थैली में पथरी के लक्षण

4. रोजाना 1 गिलास आंवला जूस पिएं

लिवर क्लीनजिंग में आंवला जूस व्यापक रूप से काम करता है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह लिवर के काम काज को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए एक चम्मच सूखे आंवले के चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement