Friday, May 17, 2024
Advertisement

शरीर की इन 4 समस्याओं को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं पेशाब की थैली में पथरी के लक्षण

Symptoms of bladder stones in hindi: पेशाब की थैली में पथरी एक गंभीर बीमारी है। लेकिन, इसके लक्षण इतने आम होते हैं कि इसे लोग लंबे समय तक पहचान नहीं पाते। तो, आइए हम आपको बताते हैं इसे पहचानने का तरीका।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 11, 2023 19:31 IST
Symptoms of bladder stones- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Symptoms of bladder stones

लंबे समय तक पेशाब रोक कर रखने वालों में पेशाब में पथरी की समस्या हो सकती है। दरअसल, पेशाब की थैली में पथरी (peshab ki thaili me pathri)  आमतौर पर तब बनती है जब आप अपने मूत्र के मूत्राशय को पूरी तरह से खाली नहीं कर पाते हैं। लेकिन, आज कल पानी की कमी और प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन पेशाब की थैली में पथरी का कारण बन सकता है। ऐसे में शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं जो कि पेशाब की थैली में पथरी का संकेत है और इसे नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है। 

पेशाब की थैली में पथरी के लक्षण- Symptoms of bladder stones in hindi

1. पेट के निचले हिस्से में दर्द-lower abdominal pain

पेट के निचले हिस्से में दर्द,  पेशाब में पथरी का कारण बन सकता है। दरअसल, इसका सबसे कारण है ब्लैडर पर बनता दवाब। जी हां, जब पेशाब में पथरी बन जाती है तो पेट के निचने हिस्से पर लगातार दवाब बनता है और ये पेट में चुभने वाला दर्द देता है। साथ ही पथरी की साइज के अनुसार ये दर्द तेज हो सकता है। तो, पेट के निचले हिस्से में दर्द से बचें। 

यूरिक एसिड में भूल कर भी न करें इस मीठी चीज का सेवन, चीनी से भी ज्यादा कर सकती है नुकसान

2.  रह-रह कर यूटीआई-UTI infection

रह-रह कर होने वाली यूटीआई की समस्या पेट में पथरी की समस्या के कारण हो सकती है। जी हां, इस समस्या को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए खास कर कि महिलाएं। दरअसल, महिलाओं को जब बार-बार यूटीआई की समस्या होती है तो उन्हें लगता है कि ये वजाइनल हेल्थ से जुड़ा हुआ है, जब कि ये पथरी के कारण ब्लैडर फंक्शन को इफेक्ट करने की वजह से भी हो सकता है। 

bladder stones symptoms

Image Source : FREEPIK
bladder stones symptoms

3.  बार-बार पेशाब लगना-peeing more frequently

बार-बार पेशाब लगाना, डायबिटीज ही नहीं पेशाब की थैली में पथरी का कारण भी हो सकता है। दरअसल, ब्लैडर में पथरी होने की वजह से जैसी ही आपका ब्लैडर पानी से भरता है आपको तेज पेशाब लग जाती है। इस स्थिति में आप कुछ देर के लिए भी पेशाब रोक कर नहीं रख पाते हैं। साथ ही ज्यादातर लोगों को ये दिक्कत रात में परेशान करती है। 

इन गंभीर वजहों से हो सकता है पैरों के तलवों में जलन और दर्द, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

4. पेशाब का गहरा रंग या पेशाब में खून आना-dark-coloured urine and blood in the urine

पेशाब का गहरा रंग या पेशाब में खून आना, पेशाब की थैली में पथरी की वजह से हो सकता है। ये दिक्कत आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। साथ ही इस दौरान पेशाब में खून आना इसका गंभीर लक्षण हो सकता है। तो, इन तमाम कारणों से इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं और इसका इलाज करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement