Monday, May 06, 2024
Advertisement

इन गंभीर वजहों से हो सकता है पैरों के तलवों में जलन और दर्द, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

अगर आपके पैरों के तलवे में भी अक्सर झुनझुनी या जलन होता है तो इसे सामान्य समस्या समझने की भूल न करें। और जल्द से जल्द इसका उपचार करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 11, 2023 12:11 IST
pain in the soles of the feet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pain in the soles of the feet

आजकल लोगों को अपनी सेहत पर बहुत ज़्यादा ध्यान देने की जरुरत है। क्योंकि कब नॉर्मल सी दिखने वाली परेशानी बड़ी बीमारी का रूप धर ले, यह कहना मुश्किल है। पैरों में आए दिन लोगों को दर्द, जलन और तकलीफ होते रहती है। लेकिन लोग अक्सर इसे नार्मल समस्या समझकर अनदेखा करते हैं। पैरों के तलवे में दर्द रुक-रुक कर या लगातार हो सकता है और यह हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। आपको जानकार यह हैरानी होगी कि अगर इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो यह गंभीर बीमारी बनकर सामने आ सकती है। दरअसल, पैरों में जलन का सबसे आम कारण डायबिटीज हो सकता है। हालांकि, यह जलन कई दूसरी स्थितियों की वजह से भी हो सकती है। आप अपने पैरों में गर्म चुभन, झुनझुनी या सुन्न महसूस कर सकते हैं।

इंफेक्शन की वजह से हो सकती है जलन

पैरों में जलन की समस्या शरीर में कई प्रकार के इंफेक्शन की वजह से भी हो सकती हैं। अगर आपके पैरों में भी किसी प्रकार का इंफेक्शन हो गया है तो इस वजह से भी पैरों में जलन होने लगती हैं। इंफेक्शन का समय रहते इलाज न हो पाने के कारण इससे शरीर के दूसरे अंगों को दिक्कत होने का खतरा हो सकता है। इंफेक्शन होने पर आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

थायरॉइड से भी होती है ये दिक्कत

थायरॉइड की वजह से भी आपके शरीर में हार्मोन का संतुलन प्रभावित होता है। थायरॉइड बढ़ने से शरीर सूज जाता है। जिस वजह से आपकी नसों पर दबाव पड़ता है। जिस कारण पैरों के तलवे में जलन होती है और रह-रह कर दर्द होता है। इसलिए समय रहते आप थायरॉइड का चेक अप करा लें। क्योंकि इसके बढ़ने से शरीर में कई प्रकार की अन्य दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। 

विटामिन की कमी होने पर

जब बॉडी में विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तब उस वजह से भी बॉडी में दर्द होता है साथ ही पैरों में हमेशा कपकपी और झुनझुनी महसुस होती है। विटामिन बी 12, विटामिन बी-6 या विटामिन बी-9 की कमी की वजह से लोग इस समस्या से ज़्यादा पीड़ित होते हैं। विटामिन-बी की कमी से पैरों में जलन और मांसपेशिया कमजोर होने लगती हैं।

प्लास्टिक के ज़्यादा इस्तेमाल से बढ़ा किडनी फेलियर का खतरा, बाबा रामदेव के इन टिप्स से अपने ऑर्गन को बनाएं मजबूत

डायबिटिज से पीड़ित होने पर

डायबिटिज की समस्या से ग्रसित लोग इस समस्या का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। ब्लड शुगर बढ़ने से धीरे-धीरे आपकी ब्लड वेसेल्स और नर्वस को नुकसान होने लगता है। हाई ब्लड शुगर  ब्लड वेसेल्स  की दीवारों को भी कमजोर कर देती है जिसके कारण पैरों में जलन और इससे संबंधित अन्य कई तरह की दिक्कतों का जोखिम हो सकता है

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement