Saturday, June 15, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड में भूल कर भी न करें इस मीठी चीज का सेवन, चीनी से भी ज्यादा कर सकती है नुकसान

Can we eat jaggery in uric acid: यूरिक एसिड की समस्या में इस चीज का सेवन जोड़ों का दर्द और गाउट की समस्या को बढ़ा सकता है। आइए, जानते हैं क्यों।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 11, 2023 16:30 IST
high_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high_uric_acid

Can we eat jaggery in uric acid: यूरिक एसिड की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये उन खाद्य पदार्थों के सेवन से तेजी से बढ़ता है जिनमें से प्यूरिन निकलता है। जी हां, क्योंकि प्यूरिन ही एक ऐसी चीज है जो कि हाई यूरिक एसिड का कारण बन सकता है। ऐसे में कुछ लोग अक्सर सवाल करते हैं कि इस समस्या में गुड़ का सेवन करना कितना सही है (can we eat jaggery in uric acid)। तो, बता दें कि गुड़ृ में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है जो कि सीधे खून में मिलने का काम करता है। इसमें प्यूरिन तो नहीं होता लेकिन, ये प्यीरिन पचाने के प्रोसेस को और खराब कर देता है। इस वजह से यूरिक एसिड की समस्या में ये परेशानी पैदा कर सकता है।

यूरिक एसिड में गुड़ खाने के नुकसान-Side effects of jaggery in uric acid

1. जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या में अकेले गुड़ का सेवन (Jaggery in uric acid) करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, जिन लोगों को ये समस्या होती है उनमें पहले से ही प्यूरिन का मेटाबोलिज्म स्लो होता है। ऐसे में जैसे ही आप गुड़ का सेवन करते हैं तो इसका कोर्बोहाइड्रेट इस प्रोसेस का और स्लो कर देता है और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको इस समस्या में गुड़ का सेवन अकेले नहीं करना चाहिए।

jaggery_in_uricacid

Image Source : FREEPIK
jaggery_in_uricacid

इन गंभीर वजहों से हो सकता है पैरों के तलवों में जलन और दर्द, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

2. यूरिक एसिड के लक्षणों को बढ़ा सकता है

यूरिक एसिड की समस्या में गुड़ का सेवन काफी नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि जब इसकी वजह से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है तो हड्डियों के पास रेडनेस और दर्द का कारण बनता है। साथ ही गाउट के लक्षण और तेजी से परेशान कर सकते हैं। इसलिए इस स्थिति में अकेले गुड़ का सेवन करने से बचें। 

प्लास्टिक के ज़्यादा इस्तेमाल से बढ़ा किडनी फेलियर का खतरा, बाबा रामदेव के इन टिप्स से अपने ऑर्गन को बनाएं मजबूत

यूरिक एसिड में इन चीजों के साथ करें गुड़ का सेवन-How to consume jaggery in uric acid

अदरक के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों का दर्द कम होता है। ये हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है। इसके अलावा सूजन को कम करने के लिए आप गुड़ को अजवाइन के साथ मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं। तो, पहले तो यूरिक एसिड की समस्या में यूंही गुड़ का सेवन न करें और करें भी तो इसे किसी एंटीइंफ्लेमेटरी चीजों के साथ इसे लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement