Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

न्यू ईयर पर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को लेकर रहें सतर्क! मानें स्वामी रामदेव की बात नहीं तो हो सकता है हाइपोथर्मिया

हाइपोथर्मिया: न्यू ईयर पार्टी के दौरान अगर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग का प्लान है आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इससे हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ता है। क्यों और कैसे करें अपना बचाव जानते हैं इस बारे में योग गुरू स्वामी रामदेव जी से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Updated on: December 29, 2023 9:40 IST
 smoking and drinking- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL smoking and drinking

हाइपोथर्मिया: नया साल शुरू होने में बस 2 ही दिन बचे हैं। आप सभी ने अपना न्यू ईयर ईव का प्लान फिक्स कर लिया होगा। कुछ लोग फैमिली के साथ घर पर ही टीवी शोज़ देखकर वक्त बिताने की सोच रहे होंगे तो कुछ का इरादा लोगों की भीड़ में डांस-धमाल करने का होगा। बहुत से लोगों ने तो पैग-शैग की भी पूरी तैयारी कर ली होगी क्योंकि उनके लिए तो जश्न का मतलब ही जाम टकराना है और उनमें भी युवाओं की तादाद काफी ज़्यादा है। ज़्यादातर यंगस्टर्स का सेलिब्रेशन तो सिगरेट-शराब और ड्रग्स के बिना अधूरा ही रहता है। बात तो आपकी ठीक है लेकिन जो ऐसा कर रहे हैं उन्हें वीर बाल दिवस पर की गई पीएम मोदी की अपील ज़रूर सुननी चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने नशे के खिलाफ जन आंदोलन की बात कही है क्योंकि वो जानते हैं कि सिगरेट-शराब और ड्रग्स की आदत लोगों की सेहत बिगाड़ रही है। उनके लिवर, लंग्स, हार्ट, नर्वस सिस्टम बीमार हो रहे है तभी तो देश में हर साल तंबाकू से साढ़े 13 लाख जान जाती हैं तो, दुनियाभर में इससे होने वाला कैंसर एक साल में 80 लाख लोगों की मौत की वजह बनता है। लेकिन फिर भी भारत में 28 करोड़ से ज़्यादा लोग टोबेको के आदी हैं तो 16 करोड़ के करीब शराब पीते हैं। ऐसे लोगों को तो नए साल पर पीने का बहाना भी मिल जाता है क्योंकि न्यू ईयर के मौके पर ठंड बढ़ जाती है और फिर पैग और कश पर कश लगते हैं। 

जबकि सच तो ये है कि ठंड में ज़्यादा एल्कोहल लेने से शरीर का तापमान घट जाता है जिससे हाइपोथर्मिया का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है। उपर से सिगरेट-एल्कोहल पीने से 7 तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ता है। ये सारे खतरे भी मिटेंगे और लोग नशे की गिरफ्त से भी बाहर निकलेंगे। बस इसके लिए उन्हें थोड़ा खुद पर कंट्रोल करना होगा और स्वामी रामदेव की तरह योग को जीवन का हिस्सा बनाना होगा। 

तंबाकू का जहर,बीमारी का डर

हार्ट प्रॉब्लम

शुगर
लंग्स प्रॉब्लम
माइग्रेन
एंग्जाइटी
डिप्रेशन

खीर और हलवा बनाने की चीज नहीं है गाजर! जानें इसे खाने का सही तरीका और पाएं ये 2 फायदे

टॉक्सिंस आउट, बॉडी डिटॉक्स 

अलसी 
ब्लूबेरी
पालक
बादाम 
अखरोट
काजू

सिगरेट छुड़ाने में कारगर, खास पाउडर

हल्दी                    
अजवाइन
लौंग                      
कपूर 
काली मिर्च              
सेंधा नमक
बबूल की छाल         
पिपरमिंट

नशा छुड़ाने में कारगर माउथ फ्रेशनर 

लौंग                      
सौंफ
इलायची               
मुलेठी
दालचीनी             
धनिया 

नशा छुड़ाने में कारगर अजवाइन अर्क 

250 ग्राम अजवाइन
1 लीटर पानी में पकाएं
खाने के बाद अर्क पीएं

तंबाकू छुड़ाए, आजमाएं 

खसखस
मखाना 
केसर

कितने तरह के होते हैं विटामिन डी, शरीर में कमी हो जाए तो हड्डियों का बन सकता है चूरा

तंबाकू छुड़ाए, आजमाएं

हींग
मेथी
हरड़
छुहारा
अजवाइन

तंबाकू छुड़ाएं,आजमाएं 

अनार 
नींबू
गाजर 
अदरक
पालक
ऑरेंज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement