Thursday, May 16, 2024
Advertisement

खीर और हलवा बनाने की चीज नहीं है गाजर! जानें इसे खाने का सही तरीका और पाएं ये 2 फायदे

गाजर खाने का सही तरीका: गाजर खाने का सही तरीका ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम होता है। जबकि इस एक चीज के बारे में जानकर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो, क्या है तरीका और क्यों है ये फायदेमंद। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 29, 2023 7:15 IST
healthiest way to eat carrots- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL healthiest way to eat carrots

गाजर खाने का सही तरीका: आप गाजर कैसे खाते हैं? ज्यादातर लोग इसे हलवा बनाने की चीज समझते हैं। जबकि ये गाजर को खाने का अनहेल्दी तरीका है और इससे शरीर को फायदा नहीं, नुकसान होता है। इससे शरीर को फाइबर और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं बल्कि, शुगर, फैट और हाई कैलोरी मिलते हैं। इसके अलावा शरीर हलवा खाकर लगभग जीरो फायदा पाता है। इसलिए हम सभी को गाजर खाने के सही तरीके के बारे में जानना चाहिए ताकि हम इसका पूरा फायदा ले सकें। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

गाजर खाने का सही तरीका क्या है-Healthiest way to eat carrots

गाजर हमेशा चबा-चबाकर खाना चाहिए। दरअसल, कच्ची गाजर में फाल्केरिनॉल ( falcarinol) होती है जो कि इसमें मिलने वाला जरूर एंटीऑक्सीडेंट है। इसके अलावा कच्ची गाजर खाने से आपको  बीटा-कैरोटीन मिलता है जो आंख, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अगर आप गाजर को कच्चा नहीं खा रहे हैं तो इसका सूप बनाकर या इसे उबालकर खाएं। कोशिश करें कि इसे ज्यादा प्रोसेस्ड न बनाएं। 

डिप्रेशन, एंग्जाइटी और बात-बात पर मूड खराब होना, शरीर में इस विटामिन की कमी के हैं संकेत

गाजर खाने के 2 फायदे-Carrots benefits in hindi

1. 32% कम होती है हृदय रोगों का खतरा

एक डच स्टडी बताती है कि केवल 25 ग्राम गाजर का सेवन कोरोनरी हृदय रोग की संभावना 32% कम कर सकती है। ये बीपी को बैलेंस करने में मदद करती है। दरअसल, गाजर में पाया जाने वाला खनिज, पोटेशियम, सोडियम स्तरों को संतुलित करने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इससे बीपी नहीं बढ़ता और दिल कई रोगों से बचा रहता है। 

benefits of carrot

Image Source : SOCIAL
benefits of carrot

कितने तरह के होते हैं विटामिन डी, शरीर में कमी हो जाए तो हड्डियों का बन सकता है चूरा

2. हड्डियों की मदद कर सकता है

 गाजर में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन K की मात्रा बहुत अधिक नहीं होती है, फिर भी यह आपके शरीर की इन पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करता है। ये तीन पोषक तत्व स्वस्थ हड्डियों की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए जरूरी हैं। इन विटामिनों और खनिजों की कमी वाले आहार से हड्डियों के घनत्व में कमी हो सकती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोजाना गाजर खाना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement