Friday, May 17, 2024
Advertisement

उबले हुए आलू में होती है इतनी कैलोरी, इन दो लोगों को जरूर खाना चाहिए

boiled potato benefits: आलू को हमेशा से मोटापे से जोड़कर देखा गया है। जबकि ऐसा नहीं है अगर आप आलू आराम से उबालकर खाएं तो कई समस्याओं से बच सकते हैं।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 05, 2024 8:36 IST
benefits of boiled potato- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of boiled potato

boiled potato benefits: आलू स्टार्च और फाइबर से भरपूर एक ऐसा फूड है जिसका सेवन शरीर में तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। पर आपक जानकर हैरानी हो सकती है कि आलू में विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन बी6 भी होता है जो कि शरीर के अलग-अलग प्रकार से काम करता और सेहत से जुड़ी कई कमियों से बचाव में मदद करता है। पर आज हम बात उबले हुए आलू की करेंगे जिसे खाना सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये न सिर्फ इंस्टेंट एनर्जी देता है बल्कि, कुछ लोगों के लिए इसे खाना बेहद फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं आलू को उबालकर खाने के फायदे।

उबले आलू की कैलोरी-boiled potato calories

उबले आलू फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसकी बड़ी वजह है इसमें पाए जाने वाली कैलोरी। दरअसल, 2/3 कप (100 ग्राम) उबले आलू में 87 कैलोरी होती है। पर कुछ स्थितियों में इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

boiled potato

Image Source : SOCIAL
boiled potato

 इन दो लोगों को जरूर खाना चाहिए उबले आलू

1. मुंह में छाले होने पर उबले हुए आलू

उबले हुए आलू में  फिनोलिक एसिड और जिंक जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मुंह के छालों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसकी वजह मुंह में होने वाले छालों में कमी आती है और ये छालों को ठंडा करने में मदद करता है। 

2. पेट में सूजन की समस्या में 

शरीर में सूजन की समस्या में उबले हुए आलू को खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये असल में ब्लोटिंग की समस्या में कारगर तरीके से काम करता है। ये प्रोबायोटिक है जो कि पेट में सूजन की स्थिति को कम करता है और पेट के पीएच को बेहतर बनाता है। ये पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है।

इसके अलावा जो लो मसल्स बिल्डिंग करना चाहते हैं या जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए भी उलबू हुए आलू का सेवन फायदेमंद है। साथ ही जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उनके लिए भी इसका सेवन ब्लोटिंग को कम करने और कई समस्याओं से बचाने में मददगार है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement