Friday, May 03, 2024
Advertisement

स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है मटर का हलवा, जानें रेसिपी

ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि आपको कई बामारियों से भी बचाने में भी मदद करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 11, 2022 10:22 IST
मटर का हलवा- India TV Hindi
Image Source : MAMATASCRAZYLUSCIOUS मटर का हलवा

सर्दी के मौसम में लोग हरा मटर बड़े ही चाव से खाते हैं। कभी सब्जी में तो कभी पुलाव में इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है हरे मटर से स्वादिष्ट हलवा भी बनाया जा सकता है। जी हां सही सुना आपने आप हरे मटर की मदद से स्वादिष्ट हलवा भी बना सकते हैं। ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि आपको कई बामारियों से भी बचाने में भी मदद करता है। हरे भरे हलवे को देसी घी में ढेर सारे सूखे मेवों के साथ पकाया जाता है, टेस्ट, रिच, क्रीमी और स्वादिष्ट है। तो चलिए हम आपको बताते हैं इसे खाने के फायदे और इसकी रेसिपी-

मटर का हलवा खाने के फायदे-

कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित-

मटर के हलवे के सेवन से आप अपने शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं। यह न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, बल्कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है। 

एनिमिया की समस्या होगी दूर-
मटर का हलवा आपको एनीमिया की शिकायत से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होता है, जो आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने में प्रभावी है।

सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत-
दरअसल मटर के हलवे में गाय का देसी घी और ड्राई फ्रूट्स होता है, जो आपके शरीर की इम्यून पावर को बूस्ट कर सकता है। ऐसे में मटर का हलवा सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में लाभकारी है। 

फाइबर से भरपूर
मटर का हलवा खाने से आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर मिलता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। ऐसे में सर्दियों में आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। 

मटर का हलवा बनाने की विधि-
आवश्यक सामाग्री
हरी मटर- 1 कप
चीनी- 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स- 1 छोटी कटोरी
देसी घी- 4 बड़े चम्मच
खोया- 2 बड़े चम्मच
इलायची पाउडर-1/2 छोटा चम्मच

विधि-
सबसे पहले मटर को हल्का सा उबालकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद एक कढ़ाही में घी डालें। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स भूनकर अलग कर लें। अब इस घी में मटर का गाढ़ा पेस्ट डालकर भूनें। जब मटर का रंग हल्का हो जाए, तो इसमें चीनी मिलाएं। मटर में जब चीनी घुल जाए, तो इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और करीब 2 से 3 मिनट तक पकाएं। मटर का हलवा तैयार है। अब इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement