Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन चार कारणों से आपको रोज खाना चाहिए 1 कच्चा टमाटर, शरीर को मिलते हैं खास फायदे

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि रोजाना 1 कच्चा टमाटर खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। ये जहां आपका बीपी बैलेंस करता है वहीं आपको दिल की कई बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा भी रोज एक कच्चा टमाटर खाने के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 18, 2023 6:00 IST
benefits of eating raw tomato - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of eating raw tomato

रोज 1 कच्चा टमाटर खाने के फायदे कई हैं। दरअसल, टमाटर में विटामिन सी होता है और कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि जब आप टमाटर कच्चा खा रहे होते हैं तो इसका पानी आपके शरीर को हाइड्रेट कर रहा होता है। साथ ही सारे मल्टीन्यूट्रीएंट्स आसानी से शरीर को मिल रहे होते हैं।  इसके अलावा कच्चा टमाटर खाने फायदे कई हैं। तो, जानते हैं रोज 1 कच्चा टमाटर खाने के फायदे। 

रोज 1 कच्चा टमाटर खाने फायदे-benefits of eating a raw tomato in hindi

1. दिल के लिए फायदेमंद

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर है। ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कि हृदय रोग के खतरे को 14% तक कम कर देता है। ये खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।  इस प्रकार से ये धमनियों को हेल्दी रखने में मदद करता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

High Heels पहनने वालों को हो सकती है ये बीमारी, भद्दे दिखने लगते हैं पैर

 

2. डायबिटीज में फायदेमंद

डाययबिटीज के मरीजों को रोज 1 टमाटर जरूर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि  लाइकोपीन इंसुलिन सेल्स के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कोशिकाओं को क्षति से बचाने, सूजन को कम करने और शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है। टमाटर का फाइबर मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और डायबिटीज की बीमारी को कम करने में मददगार है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

3. इम्यूनिटी बूस्टर है टमाटर 

टमाटर के रस में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर इम्यून सेल्स को बढ़ावा देते हैं और कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं।  ये नेचुरल किलर कोशिकाएं भी शामिल हैं जो वायरस को रोकने के लिए जानी जाती हैं।

यूंही पैरों में रैशेज नजर आए और दांतो से निकले खून तो, समझ लें शरीर में है ये Vitamin Deficiency

4. कब्ज को रोकने में मददगार

अपर्याप्त तरल पदार्थ और फाइबर कब्ज पैदा कर सकते हैं। टमाटर दोनों पोषक तत्व प्रदान करते हैं, एक पूरे टमाटर में चार औंस से अधिक तरल पदार्थ और डेढ़ ग्राम फाइबर होता है। टमाटर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोजाना 1 टमाटर जरूर खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement