Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पीसीओडी और पीसीओएस का घरेलू उपचार, इन चीजों को खाने से हमेशा कंट्रोल रहेगी समस्या

PCOD Diet: आजकल महिलाओं में होने वाली एक कॉमन समस्या है पीसीओडी और पीसीओएस, जिसे डाइट से काफी कंट्रोल किया जा सकता है। वजन कम रखें और खाने में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो आपकी PCOD की समस्या कंट्रोल रहेगी। जानिए PCOD और PCOS में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 09, 2024 13:36 IST
Food In PCOD- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पीसीओडी में डाइट

महिलाओं में PCOD की समस्या तेजी से बढ़ रही है। खराब लाइफस्टाइल और हार्मोंस में बदलाव के चलते ये बीमारी पैदा होती है। एक रिसर्च की मानें तो 3 में से 1 महिला पीसीओडी की शिकार है। पीसीओडी को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ-साथ डाइट भी बहुत जरूरी है। अगर आप खान-पान ठीक रखते हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो PCOD को कंट्रोल किया जा सकता है। PCOD से पीड़ित महिलाओं को अपने खाने में ये 5 फूड जरूर शामिल करने चाहिए। इससे बीमारी को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है। इससे मोटापा बढ़ने की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

PCOD में कैसी डाइट लें?

PCOD हॉर्मोंस से जुड़ी बीमारी है, जिसमें पीरियड्स रेगुलर नहीं हो पाते हैं। पीसीओडी होने पर चेहरे पर हेयर ग्रोथ बढ़ जाती है और ओवरीज में सिस्ट बनने लगते हैं। PCOD हो जाने पर शरीर में इंसुलिन लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है, इसलिए आपको डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें ग्लूकोज कम मात्रा में हो। साधारण भाषा में कहें तो पीसीओडी होने पर मीठा और ऑइली खाने से बचना चाहिए। खासतौस से चीनी और तेल का इस्तेमाल कम करना चाहिए। आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसका glycemic इंडेक्स कम हो। जब भी आप कोई चीज खाएं तो पहले उस फूड आयटम का glycemic इंडेक्स जरूर चेक कर लें। हेल्दी डाइट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।

PCOD को कंट्रोल करने वाला भोजन

  1. आपको डाइट से सफेद चीजें जैसे व्हाइट ब्रेड, मैदा, चावल बिल्कुल निकाल देने चाहिए। इनका glycemic इंडेक्स ज्यादा होता है। इसकी जगह आप ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड और मल्टी ग्रेन आटे की रोटी खा सकते हैं।
  2. PCOD के मरीज को डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल शामिल करने चाहिए। पीसीओडी में बेरीज बहुत फायदा करती हैं इसलिए सीजन पर ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रेसबेरी, अंगूर, चेरी खाएं। फलों में सेब, एवकाडो और पपीता फायदेमंद होते हैं।
  3. आपको डाइट में ग्रीन वेजी भी शामिल करनी चाहिए। इससे मोटापा कम होगा और पीसीओडी भी कंट्रोल रहेगा। खाने में सीजनल हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, केल खाएं। लीफी वेजीटेबल जैसे पालक, मैथी, केल और बाकी रूटीन की सब्जियां भी खाएं।
  4. पीसीओडी की समस्या होने पर नट्स जरूर खाएं। आपको हेजलनट, बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए। इसके अलावा मिक्स सीड्स भी खा सकते हैं। 
  5. आपको लो फैट डेयरी प्रोडक्ट ही डाइट में शामिल करने हैं। जिसमें लो फैट मिल्क, दही और पनीर खाएं। मीठे में डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। इसके अलावा ब्राउन एग और फिश भी फायदेमंद होती है।

    लिवर और शरीर की सारी गंदगी हो जाएगी साफ, एप्पल और चिया सीड्स से इस तरह तैयार करें डिटॉक्स वॉटर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement