Monday, May 06, 2024
Advertisement

वजन कम करने के लिए नाश्ता में पिएं ये हेल्दी स्मूदी, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए स्मूदी बना रहे हैं तो सही सामग्री का होना बहुत ही जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 27, 2021 7:23 IST
वजन कम करने के लिए नाश्ता में पिएं ये हेल्दी स्मूदी, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM वजन कम करने के लिए नाश्ता में पिएं ये हेल्दी स्मूदी, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

आजकल लोग मोटापा घटाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। फैट कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने के जरूरत है। इसके साथ ही कुछ लोग वजन कम करने के लिए स्मूदी पीते हैं। आपको बता दें यह सेहत के लिए अच्छा ऑप्शन है। स्मूदी आप फलों या फिर सब्जियों के साथ तैयार कर सकते हैं। स्मूदी पीने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है। 

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए स्मूदी बना रहे हैं तो सही सामग्री का होना बहुत ही जरूरी है। जानिए फलों और सब्जियों से बनीं ऐसी की एक स्मूदी के बारे में जो आपका वजन कम करने के साथ एनर्जी भी देगी। 

स्मूदी बनाते वक्त बहुत ज्यादा चीजें डालने से बचें। इससे स्मूदी की कैलोरी बढ़ जाती है  और वजन कम करने में मुश्किल आती है। अगर आप वजन कर करने के लिए स्मूदी बना रहे हैं तो ज्यादा ड्राई फूट्स, बीज, मक्खन या नारियल का तेल  का इस्तेमाल करने से बचें। 

वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं ये खास चाय, बैली फैट भी होगा कम

वेट लॉस स्मूदी बनाने के लिए सामग्री

  1. एक कप साफ पालक
  2. 1 पका हुआ केला
  3. एक नींबू छिलका हटा हुआ
  4. एक सेब
  5. एक कप पानी

वेट लॉस स्मूदी बनाने का तरीका

इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। अगर आपको ज्यादा गाढ़ा लग रही हैं तो आप थोड़ा और पानी मिला सकते हैं। इसके बाद इसे गिलास में निकालकर इसका सेवन करे। कोशिश करें कि आप स्मूदी नाश्ता के बाद लें। इसके साथ ही रोजाना वर्कआउट जरूर करें।

डायबिटीज के मरीज इन 5 ड्रिंक्स के सेवन से बचें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

वजन कम करने में कैसे कारगर होगी ये स्मूदी?
पालक में अन्य हरी सब्जियों के मुकाबले दोगुना अधिक फाइबर होता है। वहीं केला आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। नींबू की बात करें तो यह आपके शरीर में मौजूद बेकार शुगर को बाहर निकालने के साथ फैट को कम करने में मदद करता है।  इसके साथ ही सेब आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। 


Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement