Friday, April 26, 2024
Advertisement

हैंगओवर से परेशान रहते हैं? इन टिप्स को फॉलो करने से झटपट उतर जाएगा नशा

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप झट से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 08, 2020 19:44 IST
हैंगओवर से परेशान रहते हैं? इन टिप्स को फॉलो करने से झटपट उतर जाएगा नशा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WELLBEINGCHIRO219 हैंगओवर से परेशान रहते हैं? इन टिप्स को फॉलो करने से झटपट उतर जाएगा नशा

खुशी हो या फिर गम या फिर किसी पार्टी में अधिकतर लोग ज्यादा शराब का सेवन कर लेते हैं। जिसके कारण अगले दिन लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सिरदर्द, जी मिचलाना, ज्यादा प्यास लगना, चक्कर आना , शरीर में दर्द जैसी समस्या हो जाती है। जिसे हैंगओवर नाम से जाना जाता है। हैंगओवर में व्यक्ति अपने आप पर पूरा कंट्रोल नहीं रख पाता है। 

आमतौर पर हैंगओवर तब ज्यादा होता है जब आपने खाली पेट अधिक अल्कोहाल का सेवन किया हो या फिर बिना पानी के इसका सेवन किया हो। हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप झट से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नींबू

खट्टी चीजों का सेवन करने से हैंगओवर आसानी से उतर जाता है। नींबू में सिट्रिक के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो आसानी से हैंगओवर को उतारकर आपके शरीर में एनर्जी भर देता है। इसके लिए एक गिलास ठंडे पानी में नींबू डालकर इसका सेवन करें। 

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

नारियल का पानी

वैसे तो नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन करने से आप आसानी से हैंगओवर उतार सकते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 

पुदीना

पुदीना में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट से गैस को निकालने के साथ-साथ हैंगओवर से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 4-5 पुदीना की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें। 

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

शहद

शहद में फ्रक्टोज नामक तत्व पाया जाता है जो शराब को पचाने में मदद करता है। इसलिए शहद का सेवन करें। 

चॉकलेट

चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में शरीर का असर कम हो जाता है। इसके साथ ही इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे आप असानी से हैंगओवर से छुटकारा पा लेते हैं। आप चाहे तो चॉकलेट के अलावा अन्य मीठी चीज या जूस का सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement