Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डिप्रेशन को दूर भगाने में मदद करती है ब्लैक कॉफी, जानिए रोज पीने के फायदे

Black Coffee Benefits: ज्यादातर लोग दूध वाली कॉफी पीते हैं, लेकिन सेहत के लिए ब्लैक कॉफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। ब्लैक कॉफी पीने से डिप्रेशन और तनाव कम होता है। वजन घटाने में भी ब्लैक कॉफी असरदार साबित होती है। जानिए रोजाना ब्लैक कॉफी पीने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 06, 2024 10:59 IST
Black Coffee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्लैक कॉफी

आजकल लोगों में कॉफी पीने का काफी क्रेज है। गर्मागरम कॉफी पीते ही एक अलग सी फ्रेशनेस महसूस होती है। बहुत सारे लोग सुबह चाय की बजाय कॉफी ही पीते हैं। कॉफी बनाना काफी आसान है। नींद भगाने के लिए चाय से कहीं बेहतर है कॉफी। हालांकि दूध वाली कॉफी से ज्यादा फायदेमंद होती है ब्लैक कॉफी। रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से सिरदर्द दूर करने, बॉडी को एक्टिव बनाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में मदद मिलती है। खास बात ये कि जो लोग वजन बढ़ने के डर से कॉफी नहीं पीते उन्हें ये पता नहीं है कि ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है। कॉफी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है। आइये जानते हैं कॉफी से शरीर को किस तरह के फायदे मिलते हैं और दूध वाली कॉफी पीना चाहिए या ब्लैक कॉफी।

दरअसल मार्केट में मिलने वाली दूध वाली कॉफी में चीनी का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जिससे न सिर्फ सेहत को नुकसान होता है बल्कि कई परेशानियां भी पैदा होती हैं। दूध वाली कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है। डायबिटीज का खतरा भी हो सकत है। लेकिन आप ब्लैक कॉफी पीते हैं इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

ब्लैक कॉफी के फायदे

  1. डिप्रेशन दूर करे- ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है और इससे नर्वस सिस्टम और दिमाग उत्तेजित होता है। ब्लैक कॉफी पीने से तनाव कम होता है। अगर आप डिप्रेशन, तनाव, आलस, बहुत नींद आने जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो ब्लैक कॉफी जरूर पिएं। ये सारी समस्याएं ब्लैक कॉफी पीने से छूमंतर हो जाएंगी।
  2. स्टैमिना बढ़ाए- जिम या एक्सरसाइज करते वक्त अगर आप खुद को थका हुआ या एनर्जी बहुत लो फील करते हैं तो आपको ब्लैक कॉफी जरूर पीनी चाहिए। वर्कआउट करने से पहले या बाद में ब्लैक कॉफी पीने से सारी थकन दूर हो जाती है। इससे स्टैमिना भी बढ़ता है। ब्लैक कॉफी पीने से कैफीन के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व भी शरीर को मिलते हैं।
  3. डायबिटीज को कंट्रोल करे- ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करते है। अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन होता है, जिससे डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है।
  4. दिल के लिए फायदेमंद- ब्लैक कॉफी पीना हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ब्लैक कॉफी में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं। ब्लैक कॉफी पीने से हार्ट संबंधी समस्याएं दूर होती है।
  5. वजन घटाने में मदद करे- ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है जो शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाता है। जब आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इससे एनर्जी बनने की क्रिया में सुधार करता है। इससे भूख कम लगती है और मोटापा तेजी से कम होता है।

छिलका समेत खा लेंगे ये 5 फल, तो डायबिटीज पर होगा दोगुना असर, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement