Monday, April 29, 2024
Advertisement

छिलका समेत खा लेंगे ये 5 फल, तो डायबिटीज पर होगा दोगुना असर, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Fruits Without Peel: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप फलों को बिना छीले खाते हैं तो इससे फायदा दोगुना होता है। कुछ फलों को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 05, 2024 17:29 IST
Fruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बिना छीले खाने वाले फल

डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है जिसको जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। हां डाइट और कुछ फिजिकल एक्टिविटी से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज को ज्यादा से ज्यादा फल खाने की सलाह दी जाती है। इससे बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है। आपको खाने-पीने में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे, जिससे आपको भरपूर फायदा मिल सके। हाई शुगर होने पर आपको फलों को बिना छीले खाना फायदेमंद है। खासतौर से सेब समेत ये फल बिना छीले ही खाने चाहिए। जानते हैं कौन से फ्रूट्स छिलके समेत खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

डायबिटीज में छिलके समेत खाने चाहिए ये फल (Fruits In Diabetes)

  1. अमरूद (Guava In Diabetes)- डायबिटीज के रोगियों को अमरूद जरूर खाना चाहिए। अमरूद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे हाई ब्लड शुगर कम हो सकता है। कुछ लोग अमरूद को छिलका हटाकर खाते हैं जो गलत है। अमरूद के छिलके में भी फाइबर और पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  2. सेब (Apple In Diabetes)- आजकल ज्यादातर लोग सेब का छिलका हटाकर खाते हैं। कई बार कैमिकल्स और वैक्स की वजह से लोग ऐसा करते हैं। लेकिन सीजन पर आपको बिना छीले ही सेब खाने चाहिए। सेब खाने से हाई ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। अगर आप इसे बिना छिलका हटाए खाते हैं तो डायबिटीज में इससे डबल फायदा मिलता है। 
  3. पपीता (Papaya In Diabetes)- डायबिटीज के मरीज के लिए पपीता काफी फायदेमंद फल है। पपीता खाने से ब्लड शुगर तेजी से कम होता है। हालांकि ज्यादातर लोग पपीता को छिलका हटाकर ही खाते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीज पपीता को छिलके समेत खाते हैं, तो उससे फायदा और बढ़ जाता है। 
  4. अंगूर (Grapes In Diabetes)- अंगूर का छिलका लोग नहीं हटाते हैं। लेकिन कुछ लोग मोटा अंगूर होने पर छिलका भी हटा देते हैं। ऐसा करने से अंगूर के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। डायबिटीज के मरीज को अंगूर सीमित मात्रा में ही खाने चाहिए। अगर आप खा रहे हैं तो इन्हें छिलके के साथ ही खाना फायदेमंद होता है। अंगूर से ज्यादा छिलके में ब्लड शुगर कम करने वाले गुण होते हैं।
  5. केला (Banana In Diabetes)- डायबिटीज होने पर केला भी सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। केला सभी लोग छीलकर ही खाते हैं, लेकिन अगर केले को छिलके के साथ खाया जाए तो इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। छिलके समेत केला खाने से डायबिटीज से जुड़ी दूसरी समस्याओं को कम किया जा सकता है।

आयुर्वेद के मुताबिक बुखार आने पर भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो लंबी चलेगी बीमारी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement