Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Blood In Urine: यूरिन में आता है खून तो हो सकते हैं ये कारण, जानें उपचार

Treatment for Hematuria: पेशाब में यदि खून आता है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। वरना ये आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। आमतौर पर यह पेशाब के रास्ते में संक्रमण की वजह से होता है। लेकिन इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: October 10, 2022 7:03 IST
Treatment for Hematuria- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV hematuria causes

Urinary Tract Infection: पेशाब के रंग से इंसान की सेहत का पता चलता है। पेशाब में खून आना किसी गंभीर विकार का संकेत होता है। पुरुषों में ये समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है। पेशाब के साथ आने वाले खून को मेडिकल भाषा में ग्रोस हेमाट्यूरिया (Gross Hematuria) कहा जाता है। कभी-कभी यह आसानी से नजर भी नहीं आता। जब शरीर में समस्या होने पर डॉक्टर पेशाब की जांच करते हैं तो माइक्रोस्कोप की मदद से इसे देखा जाता है। इसे माइक्रोस्कोपिक हेमाट्यूरिया (Microscopic Hematuria) के नाम से जाना जाता है। जानते हैं पेशाब में खून आने की क्या होती है वजह और इससे किन बीमारियों के मिलते हैं संकेत।

पेशाब में आता है खून तो हो सकते हैं ये कारण

गुर्दों में कैंसर

ब्रिटेन में ‘पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड’ गुर्दों के कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने वाले संगठन ने कुछ साल पहले इस बात का दावा किया था कि पेशाब के साथ खून का आना गुर्दे के कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसलिए जैसे ही आपको पेशाब में खून दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मूत्राशय में संक्रमण

मूत्राशय या पेशाब के रास्ते में संक्रमण के कारण भी पेशाब में खून आ सकता है। इसके साथ अगर बार-बार पेशाब आना, पेशाब में जलन होना और दर्द का अनुभव जैसी समस्याएं हों तो यह पेशाब के रास्ते में संक्रमण के लक्षण हैं। इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना

प्रोस्टेट ग्रंथि जोकि मूत्राशय के नीचे और मलाशय के समीप होती है। प्रोस्टेट ग्रंथि वीर्य का उत्पादन करती है। जब यह ग्रंथि बढ़ जाती है तो पेशाब करते समय दर्द होता है और इससे खून आ सकती है।

पथरी की समस्या

पेशाब में खून आने का एक कारण गुर्दे या फिर मूत्राशय में पथरी हो सकता है। यह समस्या होने पर बार-बार पेट दर्द, पेशाब में दुर्गंध, उल्टी और कमर के निचले हिस्से में दर्द जैसी समस्याओं के लक्षण होते हैं।

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

पेशाब में खून आने पर बचाव के लिए करें ये उपचार

  1. यदि गुर्दे में पथरी हो तो तो आप तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें और नमक की मात्रा को कम कर दें। 
  2. इसके अलावा ऑक्सीलेट और पशु प्रोटीन से संबंधित उच्च पदार्थों के सेवन पर भी नियंत्रण रखें।
  3. सोडियम और कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी कम मात्रा में करें।
  4. अगर आप ध्रूमपान करते हैं तो इसे बंद कर दें। क्योंकि गुर्दे या मूत्राशय के कैंसर का जोखिम ध्रूमपान से 4-5 गुणा अधिक बढ़ जाता है। वहीं जो लोग ध्रूमपान करते हैं उन्हें मूत्राशय में कैंसर होने का खतरा भी अधिक होता है।
  5. पेशाब में खून आना एक गंभीर समस्या होती है। यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो आपकी परेशानी काफी बढ़ सकती है। इसलिए पेशाब में खून दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और पेशाब की जांच कराएं।

Yoga Tips: खराब लाइफ स्टाइल है शुगर, आर्थराइटिस जैसे कई रोगों की वजह, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक टिप्स

Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement