Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Foods For Fitness: शरीर को परफेक्ट और सुडौल बनाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर अपने बॉडी को सुडौल बना सकते हैं। जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: October 02, 2022 13:52 IST
Protein food- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Protein food

Highlights

  • डाइट में शामिल करें कुछ हेल्दी फूड्स
  • आलू और केला भी बनाते हैं शरीर को सुडौल
  • जानिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

Foods Help body Get in Shape: लड़के हो या लड़कियां, हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी सुडौल और परफेक्ट रहे। क्योंकि ना ही ज्यादा मोटापा शरीर के लिए अच्छा है और ना ही दुबलापन। लेकिन शरीर को सुडौल बनाना आसान नहीं होता। इसके लिए खूब एक्सरसाइज करनी पड़ती है। लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। क्योंकि परफेक्ट बॉडी से खूबसूरती में निखार आता है और हर तरह के कपड़े आप पर खूब जंचते हैं। लेकिन अगर हेल्दी फूड्स की मदद से आपको सुडौल बॉडी मिले तो भला इससे अच्छी बात क्या होगी। जी हां, आप अपने डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर परफेक्ट और सुडौल बॉडी पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे 5 फूड्स के बारे में जो शरीर को सुडौल बनाने में काफी हद तक मददगार साबित होते हैं। तो चलिए जानते हैं इस फूड्स के बारे में।

इन 5 फूड्स से बॉडी बनेगी सुडौल

अंडा- अंडा में प्रचुर मात्रा में  कैल्शियम, विटामिन ए, प्रोटीन, जिंक और वसा पाया जाता है। इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट भी दिन में एक या दो अंडे खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है। शरीर को सुडौल बनाने के लिए अंडा फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह नाश्ते और शाम में स्नैक्स के रूप में इसे खाया जा सकता है। अगर आप अपनी बॉडी को मजबूत और सुडौल बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करें।

आलू- आलू को सब्जियों का राजा कहा जात है। इसमें कार्बोडाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने के साथ शरीर को सुडौल भी बनाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप आलू का सेवन स्टीम या बॉइल करके ही करें। बहुत ज्यादा मसालेदार आलू या फ्राई आलू खाना उल्टा नुकसानदेह हो सकता है।

प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट- शरीर को सुडौल बनाने के लिए प्रोटीन और डेयरी प्रॉडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। आप दूध, दही और पनीर जरूर खाएं। इसके अलावा प्रोटीन के लिए दालें, सोयाबीन और मेवे को भी अपने आहार में शामिल करें।

देसी घी- सेहत के लिए अत्यधिक तेल-घी से परहेज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन देसी घी खाना फायदेमंद होता है। आप रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीएं। इससे बहुत फायदा होता है और शरीर भी सुडौल बनता है।

केला- सेहत के लिए केला सुपरफूड है। इसके सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है और शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। नियमित केला खाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। लेकिन बॉडी को सुडौल बनाने के लिए आप दूध के साथ इसका सेवन करें।  इससे आपको अपनी बॉडी में कुछ ही समय में फर्क दिखाई देने लगेगा।

शरीर को सुडौल बनाने के लिए इन चीजों से बचना चाहिए

  1. बॉडी को सुडौल बनाने के लिए ओवर-एक्सरसाइज न करें।
  2. नियंत्रण से बाहर भोजन न करें।
  3. नशीली दवाओं या स्टेरॉयड का प्रयोग न करें।

Yoga Tips: नेचुरोपैथी को बेहतर इलाज मानते थे बापू, बाबा रामदेव से जानें इसके अनेक फायदे

Diabetes Tips: शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन