Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज हैं तो आज से ही लंच में शामिल करें ये 5 चीजें, फिरे देखें कमाल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Healthy Diabetes Diet: कुछ चीजों को लंच में शामिल करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 09, 2023 6:41 IST
Healthy Diabetes Diet- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Healthy Diabetes Diet

Healthy Diabetes Diet:   देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। अगर आपने खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही की तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। डॉक्टर भी शुगर के मरीजों को खाने-पीने को लेकर सतर्क रहने की सलाह देते हैं। वहीं, एक्सपर्ट्स की मानें तो मधुमेह के रोगियों को दोपहर के खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन आदि शामिल करना चाहिए। इन चीजों को लंच में शामिल करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहें। 

डायबिटीज के मरीज लंच में शामिल करें ये 5 चीजें 

1. साबुत अनाज और दालें (Grains and Pulses)

Grains and Pulses

Image Source : FREEPIK
Grains and Pulses

साबुत अनाज और दालें में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को नियमित रूप से दोपहर के खाने में दाल और साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ का भी सेवन कर सकते हैं। 

2. अंडे (Egg)

Egg

Image Source : FREEPIK
Egg

अंडा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। रोजाना एक अंडा खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो काफी फायदेमंद माने जाते हैं। रोजाना एक अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। 

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

Green Vegetables

Image Source : FREEPIK
Green Vegetables

यूं तो हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए, जैसे - पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला आदि। इन सब्जियों में कैलोरी कम और पोषक तत्व अधिक होते हैं। । साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं। 

4. दही (Curd) 

Curd

Image Source : FREEPIK
Curd

अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो दोपहर के खाने में दही शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है। 

5.फैटी फिश (Fish)

Fish

Image Source : FREEPIK
Fish

अगर आप नॉनवेज के शौकिन हैं तो दोपहर के खाने में फैटी फिश शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज में काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके साथ ही इसके सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement