Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में उबालकर खाएं ये 3 चीजें, फ्लश ऑउट हो जाएंगे धमनियों से लगे फैट के कण

High cholesterol foods: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको इन फूड्स का सेवन करना चाहिए जो कि फैट पचाने की गति के साथ धमनियों को साफ करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में किन फूड्स को खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 19, 2024 22:22 IST
boiled methi seeds- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL boiled methi seeds

High cholesterol foods: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर धमनियां में ब्लॉकेज की स्थिति आ सकती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा ये फैट के रूप में शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करने लगता है। ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इन फूड्स का सेवन करना चाहिए जो कि फैट की पाचन गति में तेजी लाते हैं और फिर धमनियों से चिपके कोलेस्ट्रॉल के कणों को साफ करते हैं। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं और इन्हें उबालकर खाना क्यों आपके लिए फायदेमंद है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में फूड्स-High cholesterol foods

1. हाई कोलेस्ट्रॉल में उबला बाजरा

हाई कोलेस्ट्रॉल में उबला हुआ बाजरा बहुत फायदेमंद है। ये पाइबर और रफेज से भरपूर है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में तेजी से काम करता है। तो, आपको करना ये है कि रात में बाजरा भिगोकर रख दें और सुबह इसे उबालकर इसमें थोड़ा प्याज और हरी मिर्च मिला लें। फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं या फिर काला नमक और फिर इसे खाएं। रेगुलर 1 कटोरी बाजरे का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में तेजी से मददगार होगा।

इस मौसम खूब मिल रहा है ये फल, इन 3 समस्याओं वाले लोग फटाफट खा लें

2. हाई कोलेस्ट्रॉल में उबला चना

हाई कोलेस्ट्रॉल में आप उबला हुआ चना खा सकते हैं। आपको करना ये है कि चना को उबालकर रख लें और फिर इसमें प्याज व हरी मिर्च मिला लें। फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और नींबू का रस मिला लें। सबको अच्छी तरह से मिलाकर इसे शाम के स्नैक्स में या फिर दिन के समय खाएं। ऐसी स्थिति में आप चने को अंकुरित करके और फिर उबालकर भी खा सकते हैं। 

foods for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
foods for high cholesterol

चीन से लुप्त हो रहे हैं गधे, इनकी स्किन से बनाई जा रही है एनीमिया और फर्टिलिटी की दवा

3. हाई कोलेस्ट्रॉल में उबली मेथी

हाई कोलेस्ट्रॉल में आप उबली हुई मेथी खा सकते हैं। ये बेहद फायदेमंद है। ये न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि, शुगर कम करने में भी मददगार है। ये बैड फैट को कम करता है और गुड फैट को बढ़ाता है। तो, आपको करना ये है कि हाई कोलेस्ट्रॉल में मेथी के बीजों को भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे उबालकर रख लें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाएं और सबको एक साथ खाएं। इस प्रकार से ये हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है। तो, कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तो इन फूड्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement