Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस अनाज को उबालकर खाने से कम होता है धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल, शरीर को मिलते हैं कई फायदे

गेहूं के दानों को उबालकर खाना (boiled wheat benefits for high cholesterol) आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। आइए, जानते हैं किन स्थितियों में इसे खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 21, 2024 7:26 IST
boiled wheat benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL boiled wheat benefits

गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसे हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड माना जाता है और जिसे खाने से शरीर को कैलोरी मिलते हैं। पर अगर आप गेहूं के खाने का फॉर्मेट चेंज कर दें तो आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। जैसे कि अगर आप गेहूं को उबालकर खाएं तो कई समस्याओं से बच सकते हैं। जिसमें से एक समस्या है हाई कोलेस्ट्रॉल। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में गेहूं उबालकर खाने के फायदे

दरअसल, कोलेस्ट्रॉल तब बढ़ता है जब शरीर में फैट के अनहेल्दी लिपिड्स (boiled wheat benefits for high cholesterol) बढ़ जाते हैं। ऐमे में ये धमनियों में जमा होने लगते हैं और फिर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं। इस स्थिति में जब आप गेहूं को उबालकर खाते हैं तो इसका फाइबर बढ़ जाता है और ये अपने साथ बैड फैट लिपिड्स को ले जाता है। इस प्रकार से ये धमनियों को साफ करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल में कमी लाता है। 

boiled wheat benefits for high cholesterol

Image Source : SOCIAL
boiled wheat benefits for high cholesterol

स्किन में होने वाले ये बदलाव हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ऐसे करें पहचान; अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

गेहूं के दाने उबालकर खाने के फायदे

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो तब भी आपको गेहूं के दाने को उबालकर खाना चाहिए। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है। इससे पेट साफ होता है और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। इसके अलावा गेहूं के दाने उबालकर खाने से फैटी लिवर की समस्या नहीं होती और कई बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही ये आंतों की गति बढ़ाने में भी कारगर है।

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में गेहूं उबालकर खाना चाहिए। इसके लिए पहले को गेहूं के दाने को तोड़ लें या फिर इसका दलिया लें और इसे पानी में उबाल लें। उबालते समय इसमें प्याज, मिर्च, हरी धनिया और तमाम मसाले डाल लें। अब इसे पकाएं और इसे खाएं। इस तरह से ये आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement