Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्किन में होने वाले ये बदलाव हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ऐसे करें पहचान; अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

दिल से जुड़ी इन बीमारियों के पीछे सबसे बड़ी वजह आपका बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल है। चलिए हम आपको बताते हैं कि वे लक्षण कौन से हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 20, 2024 23:47 IST
Cholesterol Skin Symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cholesterol Skin Symptoms

इन दिनों देश दुनिया में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। इसके पीछे आपका बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल एक सबसे बड़ी वजह है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के प्रमुख कारण तेल-चिकनाई से भरपूर फूड्स का सेवन करना, एक्सरसाइज बिलकुल भी नहीं करना, शराब का बहुत ज़्यादा सेवन, डायबिटीज और मोटापा है। जब हमारी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगते हैं तो इससे लोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स और दिल संबंधी बीमारी का शिकार होते है। हमारी बॉडी में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल। जब बॉडी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इसका सीधा असर आपकी स्किन पर होता है, जिसे कई बार आप सामान्य समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर आपकी स्किन कैसे संकेत देती है। ताकि समय से पहले आप अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हो जाएं।

स्किन पर दिखने लगते हैं ये लक्षण: 

  • चेहरे का रंग बदलना: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपकी स्किन का का कलर हल्का डार्क होने लगता है और आंख के आसपास छोटे-छोटे दाने आने लगते हैं। अगर आपको भी अपने स्किन में ये बदलाव दिख रहे हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।
  • स्किन पर ज़्यादा खुजली होना: अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से खुजली। इचिंग और रेडनेस की समस्या बनी हुई है तो इसे भूलकर भी हल्के में लें। यह कोई मामूली समस्या नहीं बल्कि चेहरे पर बहुत ज्यादा खुजली होना हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण माना जाता है।
  • स्किन पर बहुत ज़्यादा मुंहासे आना: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपके चेहरे पर छोटे छोटे मुहांसे आने लगते हैं। साथ ही आंख और नाक के आसपास लाल रंग के छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं, इसलिए इसे भूलकर भी नॉर्मल स्किन का दाना न समझें।
  • घमौरियों की समस्या: शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर चेहरे पर घमौरियों की समस्या होती है। लेकिन कुछ लोग इसे नॉर्मल घमौरी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। वैसे तो चेहरे पर घमौरियां कई कारणों से हो सकती हैं लेकिन इसका प्रमुख कारण हाई कोलेस्ट्रॉल भी है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

Diabetes के मरीजों के लिए खीरे का सेवन है फायदेमंद, इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement