Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रदूषण में निकलते ही सांस फूलने लगती है, करें ये 5 काम तुरंत मिलेगा आराम

Breathing Problem In Pollution: प्रदूषण में सास लेना खतरनाक हो सकता है। बाहर निकलते ही कुछ लोगों की सांस फूलने लगती है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगती है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 08, 2023 8:50 IST
Breathing Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सांस फूलना

Shortness Of Breath: प्रदूषण और स्मॉग के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगी है। घर से बाहर निकलने वाले लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। सांस फूलने पर ऐसा लगता है जैसे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो रही है। अस्थमा और सांस के मरीजों को ऐसी समस्या ज्यादा होती है। लेकिन प्रदूषण की वजह से युवाओं को भी सांस की दिक्कत होने लगी है। प्रदूषण के अलावा भी सांस फूलने की कई दूसरी वजह भी हो सकती हैं। जिसमें एलर्जी, मोटापा, धूम्रपान, एंजाइटी, कैंसर, टीवी, अस्थमा, हार्ट की समस्या, ज्यादा ठंड और एनीमिया के कारण भी लोगों की सांस फूलने लगती है। जिन लोगों को फेफड़ों और ब्रोंकाइल ट्यूब्स में सूजन रहती है उनको सांस लेने में दिक्कत होती है। ऐसे लोगों की सांस फूलने लगती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या रहती है तो इन उपायों को जरूर अपनाएं।

सांस फूलने पर क्या करें? 

मुंह खोलकर गहरी सांस छोड़ें- अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है या सांस फूल रही है तो तुरंत राहत पाने के लिए नाक से गहरी गहरी सांस लें और होठों से सीटी बजाते हुए सांस बाहर छोड़ें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

गर्म कॉफी पिएं- जिन लोगों को सांस फूलने की समस्या रहती है उन्हें कॉफी की खुशबू से आराम मिलता है। अगर अस्थमा का अटैक आया है तो मरीज को तुरंत गर्म कॉफी पिलाएं। इससे तुरंत आराम मिलेगा। कॉफी से सांस नली में आई रुकावट दूर होगी और सांस लेने में परेशानी दूर होगी।

यूकेलिप्टस का तेल- सांस के मरीज को अपने पास यूकेलिप्टस का तेल रखना चाहिए। इससे सांस लेने में आराम मिलता है। अगर कभी सांस लेने में तकलीफ लगे तो आप इस तेल को सूंघ सकते हैं। इसके अलावा पानी में कुछ बूंदें डालकर स्टीम लेने से भी आराम मिलता है। इस उपाय से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

तुलसी तुलसी का पानी- अगर सांस लेने में तकलीफ होती है तो आपके लिए तुलसी और अदरक कारगर उपाय हैं। सांस के मरीज तुलसी के पत्ते का रस निकालकर शहद में डाल लें। इसे पीने से तुरंत राहत मिलेगी। आप चाहें तो अदरक चबा कर भी राहत पा सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में अदरक और तुलसी के पत्ते डालकर पीने से भी सांस नली में होने वाला इंफेक्शन दूर हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement