Monday, May 06, 2024
Advertisement

धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल को पिघला देगा ये 1 काम, बस रोजाना 30 मिनट तेज गति से करें

अगर आप दिल की बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं और ब्लॉकेज के खतरे (can walking reduce heart blockage) को कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना 30 मिनट तक इस काम को जरूर करना चाहिए। क्यों जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 27, 2023 7:06 IST
walking_for_blockage- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL walking_for_blockage

आजकल  दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। कम उम्र में लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है हम अपनी लाइफस्टाइल पर काम करते हुए दिल की बीमारियों से बचें और अपने शरीर को स्वस्थ रखें। जब  दिल की बीमारियों की बात आती है तो सबसे पहले ज्यादा तेल-मसाले वाले खाने, स्ट्रेस और एक्सरसाइज की कमी की बात आती है। पर हम लोगों के पास बहुत ज्यादा समय नहीं है इसलिए हमें उन कामों को करना चाहिए जिससे इन तीन चीजों को हम मात दे पाएं। जैसे कि तेल-मसाले के नुकसानों को कम कर पाएं, स्ट्रेस कम कर पाएं और एक्सरसाइज की कमी से भी बच पाएं। और इन्हीं कामों को करने में मददगार है वॉक करना। 

क्या हार्ट ब्लॉकेज के लिए चलना अच्छा है- Can walking reduce heart problems

Walking.heartfoundation.org की एक रिपोर्ट बताती है कि कैसे वॉक करना आपकी दिल की समस्याओं को कम कर सकता है। दरअसल, जब आप तेज गति से वॉक करते हैं तो ये आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है और तमाम नसों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इसके अलावा ये नसों में जमा फैट लिपिड में कमी लाता है जो कि ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। इससे अलावा ये तमाम धमनियों को स्वस्थ करती है, स्ट्रेस में कमी लाता है, मोटापे व डायबिटीज के बचाता है और इस तरह दिल को एक मजबूती (Can walking strengthen your heart in hindi) प्रदान करता है जिससे आप दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बच सकते हैं।

walk_for_heart_health
Image Source : SOCIAL
walk_for_heart_health

जावित्री खाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, बीमारियों से बचने के लिए ऐसे करें सेवन

क्या 30 मिनट चलने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है- Can walking reduce high cholesterol in hindi

National library of Medicine में छपी एक रिपोर्ट बताती है कि हर दिन 30 मिनट तेज गति से वॉक करना आपकी धमनियों में जमा फैट लिपिड और बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, जब आप तेज गति से चलते हैं तो ये आपकी मांसपेशियों में गर्मी पैदा करता है और इस गर्मी से कोलेस्ट्रोल के कण पिघलने लगते हैं। धमियां चौड़ी और साफ होने लगती है। ब्लड प्रेशर सही रहता है और इसकी वजह से आप तमाम प्रकार के कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बच पाते हैं। 

डेंगू और मलेरिया की तरह ही मच्छरों से फैलती है ये बीमारी, सतर्क रहने के लिए जान लें इसके लक्षण

तो,  एक हेल्दी हार्ट के लिए और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इसके अलावा ये आपके ब्रेन और शरीर के बाकी अंगों को भी हेल्दी रखने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement