Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हाथों से पता चलेगा आपकी सेहत का राज, बता सकते हैं किन बीमारियों के हैं शिकार

हाथों से जानें सेहत का हाल: जैसे आंखों को देख कर आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है, वैसे ही आपके हाथों को देख कर भी सेहत से जुड़ी समस्याओं का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 07, 2023 9:07 IST
 hands tell you about your health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hands tell you about your health

आपकी हर उंगली, शरीर के किसी ना किसी अंग से जुड़ी हुई है। जैसे कि अंगूठा मस्तिष्क का प्रतिनिधित्व करता है तो तर्जनी (दूसरी उंगली) लिवर और पित्ताशय के बारे में बताता है। तो मिडिल फिंगर दिल का प्रतिनिधित्व करती है और इससे जुड़ी रहती है। इसके अलावा, अनामिका यानी रिंग फिंगर हार्मोन का प्रतिनिधित्व करती है और छोटी उंगली पाचन तंत्र से जुड़ी होती है। इसी तरह आपके हाथों की पकड़ कैसी है, नाखूनों का रंग कैसा है और डिजाइन कैसी है, ये तमाम चीजें आपकी सेहत का पोल खोल सकते हैं। कैसे, विस्तार से समझते हैं। 

हाथों से जानें सेहत का हाल-What do your hands tell you about your health in hindi

1. उंगलियां का बढ़ना, सांस की बीमारियों का संकेत

उंगलियों का बढ़ना नेल क्लबिंग (nail clubbing) है। यह उंगलियों के सिरों के आसपास के ऊतकों में वृद्धि है जहां नाखून घटता है। ये खून में ऑक्सीजन की कमी और फेफड़ों की बीमारी का संकेत दे सकता है।

कहीं नहीं मिलने वाले इस 1 विटामिन से भरपूर है मछली का सिर, खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

2. पतली उंगलियां एनीमिया का संकेत

पतली उंगलियां, असल में एनीमिया का संकेत हैं। आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपकी ऊर्जा बढ़ाता है और नाखूनों का विकास करता है। अपनी उंगलियों पर भी एक नजर डालें तो अगर आपकी उंगलियां बहुत पतली हैं तो ये एनीमिया का शिकार हैं।

hands health

Image Source : FREEPIK
hands health

3. हाथों की बेहतर पकड़, बेहतर दिमाग

हाथ की ताकत और आपके स्वास्थ्य के बीच संबंध बताती है। यह आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को भी प्रकट कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं जिन लोगों की हाथों की पकड़ मजबूत होती है, उनकी कार्यशील याददाश्त भी अधिक मजबूत होती है और वो किसी भी समस्या को तेजी से हल कर जाते हैं।

सर्दियों में शरीर की अकड़न और जोड़ों के दर्द ने कर रखा है जीना हराम, रखें इन चीज़ों का ध्यान तुरंत मिलेगा आराम!

4. नाखून के बदलते रंग बताएंगे कैसी है आपकी सेहत

नाखून के बदलते रंग लीवर की बीमारी, किडनी की बीमारी, फेफड़े की बीमारी और एंडोकार्डिटिस का संकेत दे सकते हैं। इनमें आपके नाखूनों पर पीलापन, सफेद दाग और काले धब्बे नजर आने लगते हैं। इसके अलावा नाखून खाना, छोटे और खराब नाखून ज्यादा चिंता करने (obsessive–compulsive disorder /OCD) का संकेत है। तो, इस तरह आपके हाथ आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement