Monday, May 13, 2024
Advertisement

डायबिटीज समेत कई बीमारियों की दवाइयों की कीमत घटी, जानें क्या है नए दाम

कैंसर और डायबिटीज समेत कई बीमारियों के इलाज में होने वाली दवाओं के दाम में कटौती की गई है। सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए कई गंभीर बीमारियों के दाम में 40% तक की कटौती कर दी है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 23, 2022 10:20 IST
medicines, cancer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कई बीमारियों की दवाओं के दाम घटे

अस्पतालों का चक्कर और दवाईयों का खर्चा हर आम व्यक्ति की कमर को तोड़ देता है। कैंसर जैसी बीमारी के इलाज में लोगों की सारी जमा पूंजी खत्म हो जाती है। कैंसर, डायबिटीज और हार्ट जैसी बीमारी की दवाईयां काफी महंगी आती है, जिसे कई बार लोग नहीं खरीद पाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि बीमारी का इलाज सही से नहीं हो पाता है। ऐसे ही लोगों का सोचकर सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस फैसले के बाद कई गंभीर बीमारियों की दवाईयां अब किफायती दामों में उपलब्ध होगी। 

बीते बुधवार को सरकार ने जरूरी दवाओं की लिस्ट (एनएलईएम) में शामिल 119 दवाईयों की अधिकत्तम कीमत तय कर दी है। इसके बाद अब डायबिटीज, कैंसर, हेपेटाइटिस और बुखार सहीत कई गंभीर बीमारियों की दवाईयों की कीमत में 40 प्रतिशत तक की कमी आएगी। वहीं कहा जा रहा है कि आने वालों दिनों में एनएलईएम में शामिल कुछ और दवाईयों की अधिकत्तम कीमतें कम की जाएंगी।

ये भी पढ़ें: ज़िद्दी हुए सर्दी-खांसी बुखार...निमोनिया पर कैसे करें आयुर्वेदिक प्रहार

नेशनल फार्मास्युटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी की बैठक में इस लिस्ट में शामिल 119 की तरह के फॉर्मूलेशन वाली दवाओं की अधिकतम कीमत प्रति टैबलेट-कैप्सूल तय की गई है। एनपीपीए की तरफ से जिन दवाओं की कीमत कम की गई हैं उसमें (खून में यूरिक एसिड में कम करने वाली दवा, एंटीबॉयोटिक्स, मलेरिया की दवा,  पैरासिटामोल, लिवर, शुगर, कैंसर, खून को पतला करने की दवा और मेनोरपॉज समेत मेनिन्जाइटिस की दवाओं की कीमत तय की गई हैं।

दवाओं के नए दाम

दवा का नाम पुरानी कीमत  नई कीमत (रुपये में)
एलोप्यूरिनॉल 8.31 5.02
सोफोस्बुविर 741.12 468
लेट्रोजोले 39.03 26.15
टैमोजोलोमाइज 662.24 393
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन 13.26 12.31
सेफिक्सिम 24.5  19.7
क्लैरिथोरोमाइसिन 54.8  34
फ्लुकोनाजोल  34.69 26.5
पैरासिटामोल - 2.04 1.78
हेपेरिन 24.39 18.92
मेटफार्मिन 4.00 3.11

डायबिटीज 

बता दें कि भारत में डायबिटीज का खतरा हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि भारत में 2025 तक डायबिटीज के मरीजों में 12 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं ,  टाइप 1 मधुमेह (type 1 diabetes) और टाइप 2 (Type 2 diabetes)। टाइप-1 डायबिटीज वह है जो अनुवांशिक तौर पर होती है। खराब इफस्टाइल भी इस बीमारी की बड़ी वजह है। वहीं डायबिटीज टाइप-2 बहुत अधिक फैट, हाई बीपी, समय पर ना सोना, सुबह देर तक सोना, बहुत अधिक नशा करना और खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है।

कैंसर

कैंसर के मामलों में भी काफी इजाफा देखने को मिला है।  साल 2020 में दुनियाभर में कैंसर से करीब एक करोड़ मौतें हुई थीं। वहीं भारत की बात करें तो 159 लोगों की मौत कैंसर की वजह से हर घंटे हो रही है। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के मामले सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

बच्चों में लिवर की बीमारी, Fatty liver और Liver detox diet से जुड़े 10 बड़े सवालों के जवाब, जानें एक्सपर्ट से

भारत की पहली 3-way swap liver transplant से बची तीन लोगों की जान, खुद डॉक्टर से जानें कैसे हुआ ये चमत्कार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement