1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Causes of Cancer: इस तरह हट्टे-कट्टे शरीर को खोखला कर देता है कैंसर, ये चीजें हैं जिम्मेदार

Causes of Cancer: इस तरह हट्टे-कट्टे शरीर को खोखला कर देता है कैंसर, ये चीजें हैं जिम्मेदार

Causes of Cancer: डॉक्टरों का मानना है कि कैंसर होने के दो कारक हैं - एक आंतरिक और दूसरा बाह्य कारक। जिसके जरिए कैंसर के सेल हमारे शरीर में घर कर जाते हैं।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: May 13, 2022 13:12 IST
Causes of Cancer- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Causes of Cancer

Causes of Cancer: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सर्जरी, कीमोथेरेपी जैसे इलाज तेजी से दौड़ने लगते हैं। लेकिन कई बार ये इलाज भी इस साइलेंट किलर को रोक नहीं पाते। पुरुषों में ब्रेन, गले, फेफड़े और पेट का कैंसर होना काफी आम हो गया है तो वहीं महिलाओं में ब्रेस्ट, ओवरी और सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हर 10 में 1 भारतीय को कैंसर होने की आशंका बनी रहती है  इतना ही नहीं 40 फीसदी ही लोग ऐसे हैं जो इस बीमारी की जंग जीत पाते हैं।

कैंसर के कारण हर साल देश में 7 लाख लोग मौत हो जाती हैं। वहीं पूरी दुनिया में कैंसर के कारण हर साल 96 लाख लोगों की मौत हो जाती हैं। एक हट्टे कट्टे शरीर को कैंसर किस तरह से तबाह कर देता है? कैंसर होने पर शरीर के कई अंगों पर डायरेक्ट प्रभाव देखे जाते हैं। खास तौर कैंसर पीड़ित व्यक्ति जरूरत से ज्यादा दुबला होने लगता है। कैसे हमारे शरीर पर कैंसर की ये बीमारी प्रभाव डालती है? आइए जानते हैं। 

दो तरह के होते हैं कैंसर के कारक

डॉक्टरों का मानना है कि कैंसर होने के दो कारक हैं - एक आंतरिक और दूसरा बाह्य कारक। आंतरिक कारकों में जेनेटिक म्यूटेशन, हॉर्मोन्स, इम्यून से जुड़ी स्थितियां जिम्मेदार होती हैं, वहीं वाह्य कारकों में का खानपान, पैसिव स्मोकिंग, शराब का सेवन और वायरल इंफेक्शन वगैरह।

वृद्ध लोगों पर अधिक होती है कैंसर की मार
रोग प्रतिरोधक क्षमताओं की कमी के कारण कैंसर के सेल्स वृद्ध लोगों पर ज्यादा प्रभाव डालते हैं। 65 साल से अधिक लोगों की अवस्था कैंसर जैसी बीमारी के लिए ज्यादा खतरनाक होती है। 

लाइफस्टाइल भी है कैंसर के बढ़ने के लिए जिम्मेदार
लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें भी कैंसर के प्रसार में काफी सहायक हैं। यदि किसी शख्स को शराब की लत है तो उसकी बॉडी कैंसर के सेल्स को बेतरतीब से बढ़ने संभावना ज्यादा रहती हैं। स्मोकिंग खास तौर पर लंग कैंसर को जन्म देती है। पैसिव स्मोकिंग भी कैंसर के बढ़ने के मूल कारणों में से एक है। 

यहां पढ़ें

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

erussia-ukraine-news