Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Cancer Day 2024: कैंसर को जन्म दे सकती हैं आपकी ये आदतें, बिना देरी किए आज ही छोड़ दें

Precaution For Cancer: लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से कैंसर का खतरा काफी बढ़ रहा है। 4 फरवरी को World Cancer Day 2024 के रूप में मनाया जा रहा है। आज हम आपको ऐसी कई आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बदलने से आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 04, 2024 7:15 IST
World Cancer Day 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Cancer Day 2024

दुनिया भर में कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। 4 फरवरी को पूरी दुनिया में वर्ल्ड कैंसर डे 2024 मनाया जा रहा है। लोगों को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के बारे में जागरुक किया जा रहा है। हर साल लाखों लोग कैंसर की वजह से अपनी जान गवां देते हैं। पिछले कुछ सालों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कैंसर का समय पर पता न लगने और निश्चित इलाज नहीं होने के कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। फिलहाल कैंसर को रोकने का कोई तरीका भले ही नहीं है, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। जानते हैं कौन सी ऐसी आदतें हैं जो कैंसर के खतरे को पैदा करती हैं और इन्हें छोड़ने से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

  1. अनहेल्दी खाना छोड़ दें- कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दूर रखना है तो हेल्दी खाना खाएं। संतुलित आहार से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, हरी सब्जियां और रेड मीट शामिल करें। इससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। फल-सब्जियों में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं।

  2. आलस छोड़कर एक्सरसाइज करें- हर रोज 30 मिनट की एक्सरसाइज और वॉक आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखती है। एक्टिव रहने से स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए रोजाना कुछ देर के लिए मॉड्रेट एक्टिविटी जरुर करें। आप वॉक कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं। 

  3. तंबाकू खाना बिल्कुल छोड़ दें- कैंसर का बड़ा कारण तंबाकू को माना गया है। खासतौर से मुंह के कैंसर का कारण तंबाकू और धू्म्रपान है। कैंसर से होने वाली मौतों में आधी से ज्यादा मौत तम्बाकू और धूम्रपान की वजह से ही होती हैं। इसलिए तंबाकू, गुटखा, सुपारी या सिगरेट पीना बिल्कुल छोड़ दें।

  4. शराब कम से कम पिएं- कैंसर के खतरे से बचना है तो शराब पीना कम से कम कर दें। शराब पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इससे ब्रेस्ट, कोलोन और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ता है। शराब से कैंसर के अलावा कई दूसरी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। 

  5. सूरज की हानिकारक किरणों से बचें- कैंसर से बचना है तो सूरज की हानिकारक यूवी रेज से बचें। इससे स्किन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। धूप से बचाव करने के लिए सन प्रोटेक्शन फैक्टर सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को कपड़ों से कवर कर लें और सिर्फ सुबह की धूप ही लें।

भारत में पुरुष-महिलाओं को इन कैंसर का है सबसे ज्यादा खतरा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement