Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

खूब खाकर भी घटा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल, हेल्थ भी होगी अच्छी मोटापा भी घटेगा

कोलेस्ट्राल में एचडीएल को अच्छा और एलडीएल को बुरा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। आइए जानते हैं कौन से वो खाने की चीजें हैं जिसे खाकर हम अपना कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 24, 2022 18:16 IST
Health News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health News

मेडिकल भाषा का थोड़ा बहुत जानकार व्यक्ति यदि किसी शब्द से सबसे ज़्यादा खौफ खाता है, तो वह है-कोलेस्ट्रॉल। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई लोगों को गहरी चिंता में डाल देता है। हमने इस खौफनाक शब्द के पीछे की वजह जानने के लिए जाने माने आयुर्वेदिक डॉ अबरार मुल्तानी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वे कौन सी खाने की चीजें हैं जिसे खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होगा। अबरार मुल्तानी बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारी कोशिकाओं की भित्ती या वाल का निर्माण करता है इसलिये इसके ज़रूरत से कम मात्रा भी घातक है इसलिये ‘‘इसे नियंत्रित करें’’ वाक्य सही है। कोलेस्ट्राल में एचडीएल को अच्छा और एलडीएल को बुरा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। आइए जानते हैं कौन से वो खाने की चीजें हैं जिसे खाकर हम अपना कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर सकते हैं।

एवाकॉडो

 इसमें मौजूद ओलिक एसिड बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एवाकॉडो के तेल का प्रयोग भी खाना पकाने में किया जाता है।

ब्लैक और ग्रीन टी

ब्लैक और ग्रीन टी दोनों में शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं। ग्रीन टी इस मामले में थोड़ी ज्यादा बेहतर होती है। ध्यान रहे इसमें दूध और शक्कर न डालें।

बादाम और पिस्ते

बादाम और पिस्ते में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो रक्त में कि एलडीएल का स्तर कम करते हैं। इसलिये 5 से 7 बादाम और पिस्ता आप रोज़ाना खाएं।

अंकुरित अनाज

Health News

Image Source : PIXABAY
Health News

अंकुरित अनाज खाने से उसमें मौजूद फाइबर्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को आंतों से अवशोषित होने की दर को कम करता है। फाइबर्स लेने से कब्ज़ भी नहीं होता जिससे भी शरीर निरोगी रहता है।

सालमोन और टूना फिश

सालमोन और टूना फिश ओमेगा-3 फेटी एसिड का भण्डार होती है जो कि रक्त में ट्राइग्लीस्राइड्स का स्तर कम करती है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल वह शानदार तेल है जिसे आप जितना लेंगे यह उतना ही आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल कम करेगा। खाना पकाने में एवं सलाद पर डालकर खाने में इसका प्रयोग करना चाहिए।

सेम, मसूर और राजमा

सेम, मसूर और राजमा में उच्च फाइबर्स का स्तर होता है, इसलिए यह भी बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

संतरा, अन्नानास

Health News

Image Source : PIXABAY
Health News

पाइनेपल मोटापा एवं कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करने वाला एक प्रसिद्ध फल है। नीबू, संतरा, सेब और पीअर्स भी कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिये लाभदायक हैं।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में अपना अद्भुत योगदान दे सकती हैं बशर्ते आप उन्हें ज्यादा तेल में तलकर न खाएं। सलाद एवं उबालकर खाना ज्यादा लाभदायक होता है।

 सेब का सिरका

 सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिये अमृत है। इसे रोज़ाना सुबह एक चम्मच लेकर एक कप पानी में मिलाकर लेना चाहिए।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)  

ये भी पढ़िए - 

Diabetes: उबले अंडे खाकर कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर

White Bread VS Brown Bread: सफेद ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में कौन सी है ज्यादा हेल्दी? जानिए फायदे और नुकसान

Diabetes: एक खीरा रोज करेगा आपकी डायबिटीज को कंट्रोल, जानिए कैसे करें सेवन?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement