Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Cholesterol control Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगी राहत, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Cholesterol control Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से और भी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे दिल से जुड़ी समस्या। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 17, 2022 12:36 IST
Cholesterol Control Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cholesterol Control Tips

Highlights

  • बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से और भी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आहार में सुधार करना काफी जरूरी होता है।

Cholesterol control Tips: हमारी बदलती लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान के चलते हमारा शरीर दिन पर दिन बीमारियों के घेरे में आ रहा है। अनजाने में ही सही हम अपने स्वास्थ्य के साथ काफी न-इंसाफी करते हैं। अपनी खराब आदतों के चलते हम खुद अपने शरीर को बीमारियों के हवाले कर देते हैं। ऐसी ही एक बीमारी है कोलेस्ट्रॉल की। जो आज के दौर में हर तीसरे शख्स को होने लगी है। यदि बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से और भी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे दिल से जुड़ी समस्या। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन इसके आपको अपने जीवन में कई तरह के बदलाव करने होंगे। 

खाने को पचाना जरूरी 

  • ज्यादातर बीमारियां हमारे पेट से शुरू होती हैं। दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं उसका पचना बेहद जरूरी होता है। यदि आपका खाना पच नहीं रहा है। ये एक बड़ी समस्या है। ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज़ करें। ऐसा करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है और बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

आहार में हरी सब्जियां शामिल करें

  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आहार में भी सुधार करना काफी जरूरी होता है। अपने रोजाना के खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें। आप सीज़न के हिसाब से पत्तेदार हरी सब्जी खाना शुरु करें। यह काफी फायदेमंद साबित होगा। 

कुछ फल जरूर खाएं

  • आपने हमेशा अपने बड़ों और डॉक्टर्स से सुना होगा कि रोजाना एक फल खाना चाहिए। ऐसा करने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे। इसलिए मौसम में आने वाले फल स्वास्थ के लिए अच्छे रहते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना एक फल खाने की आदात डाल लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

ये भी पढ़िए -

 

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने के लिए ये 9 वजह हैं जिम्मेदार, जानिए बीमारी को कंट्रोल करने की टिप्स

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement