Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को हफ्तेभर में कम कर देंगी ये 5 सब्जियां, आज ही डाइट में करें शामिल

अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो इससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया हो तो तुरंत अपनी डाइट बदलें

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 22, 2023 13:29 IST
Vegetables For High Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vegetables For High Cholesterol

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसकी वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं। इन्हीं में से एक बीमारी है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो इससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया हो तो तुरंत अपनी डाइट बदलें और कुछ खास सब्जियों को खाना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको हफ्तेभर में इसका फर्क नजर आने लगेगा। 

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो रक्त में पाया जाता है। शरीर को इसकी जरूरत कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी होती है। लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि हो सकता है। बता दें कि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। पहला गुड यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल  (Good cholesterol) और दूसरा बैड यानि खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

  • लगातार मितली आने की समस्या होना
  • जबड़ों और बाहों में दर्द होना
  • सांस लेने में समस्या 
  • अधिक पसीना आना

अगर ऐसी दिक्कतें एक साथ दिखाई दें तो इन्हें गंभीरता से लें

ये सब्जियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती हैं

1. भिंडी  (Lady Finger)

Lady Finger

Image Source : FREEPIK
Lady Finger

यूं तो भिंडी अधिकतर लोगों को पसंद होती है. शोध की मानें तो जो लोग भिंडी का सेवन रेगुलर करते हैं, उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना काफी कम हो जाती है।  दरअसल, भिंडी में कैलोरी काफी कम और सॉल्युबल फाइबर अधिक होता है, जो हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है। ऐसे में इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से कम किया जा सकता है। 

2.  बैंगन (Brinjal)

Brinjal

Image Source : FREEPIK
Brinjal

भारत में लोग बैंगन की सब्जी या फिर इसका भर्ता काफी चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंगन आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है? जी हां, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। 

3. प्याज (Onion)

Onion

Image Source : FREEPIK
प्याज

ज्यादातर डिश बिना प्याज के अधूरी लगती है। लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां, इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। आप इसका सेवन सलाद के तौर पर कर सकते हैं। 

4. बींस 

बींस

Image Source : FREEPIK
बींस

बींस में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो रक्त में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसलिए ये उन लोगों के लिए बहुत ही हेल्दी सब्जी है, जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है। 

5. लहसुन  (Garlic)

Garlic

Image Source : FREEPIK
Garlic

लहसुन पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के साथ ही रक्त में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़ें - 

इन जादुई पत्तियों को उबालकर सुबह खाली पेट पीने से शुगर लेवल होगा कंट्रोल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के फायदे कर देंगे हैरान, मोटापा, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

इन सुपरफूड्स के सेवन से बालों का झड़ना होगा कम, बाल्डनेस से भी मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement