Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

रोटी बनाते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, परिवार की सेहत पर पड़ सकती है भारी

Roti Making Mistakes: हम सभी के घरों में दोनों टाइम रोटी खाई जाती हैं। हालांकि रोटी बनाते वक्त की गई कुछ गलतियां आपके परिवार की सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। इसलिए आप रोटी बनाते वक्त भूलकर भी ये गलतियां न करें।

Written By: Bharti Singh
Updated on: April 05, 2024 18:47 IST
रोटी बनाते वक्त गलती- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रोटी बनाते वक्त गलती

भारत के ज्यादातर घरों में सुबह और शाम खाने में रोटी जरूर बनती हैं। रोटी के बिना खाने की थाली अधूरी मानी जाती है। जब तक थाली में रोटी, दाल, चावल और सब्जी सलाद न हो तो खाना अधूरा माना जाता है। हम अपनी फैमिली की पसंद और स्वाद का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन फिर भी अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे परिवार की सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है। जी हां रोटी बनाते वक्त कुछ लोग छोटी-छोटी लेकिन बड़ी महत्वपूर्ण बातों का पालन करना भूल जाते हैं। जिससे खाने से सभी पोषक तत्व शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं। आटा गूंथने से लेकर रोटी सेंकने तक हर चीज का सही तरीका होता है। जिसे फॉलो करके आप भरपूर फायदा पा सकते हैं। जानिए रोटी बनाते वक्त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए?

आटा गूंथने के तुरंत बाद न बनाएं रोटी- ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं कि आटा गूंथते के तुरंत बाद उससे रोटिंयां सेंकने लगते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। दादी नानी को देखा होगा आटा गूंथकर वो थोड़ी देर रखती थीं। जिससे ये अच्छी तरह सेट हो जाए और हल्का फर्मेंट हो जाए। ऐसे आटे से बनी रोटी मुलायम और अच्छी बनती है। ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। 

लोहे का तवा इस्तेमाल करें- कुछ लोग मॉर्डन स्टाइल के चक्कर में नॉन स्टिक तवे पर रोटिंयां सेंकते हैं। जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। रोटी हमेशा लोहे के तवे पर ही सेकनी चाहिए। इससे शरीर को आयरन मिलता है और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता।

रोटी को रखने का तरीका- ज्यादातर लोग घरों में रोटी को गर्म रखने या फिर हॉटकेस में मुलायम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। गर्म रोटियों को फॉयल में रैप करने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है। इससे बेहतर है कि आप किसी कपड़े में रोटी को सेंकने के बाद रखें। आप चाहें तो बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन से आटे की रोटी खा रहे हैं- स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप सही अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें। शहरों में रहने वाले लोगों ने अब चक्की से आटा पिसवाना बंद कर दिया है। इसकी जगह पैकेटबंद आटा खाने लगे हैं। ये आटा सेहत के लिए खतरनाक है। अच्छा होगा कि आप अपने सामने चक्की पर पिसा आटा खाएं। गेहूं के आटे की बजाय मल्टीग्रेन आटे की रोटियां परिवार को खिलाएं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement