Saturday, June 15, 2024
Advertisement

कभी सोचा है क्यों आपका पेट अचानक से फूल जाता है? जानें वो कारण जिन्हें लोग नजरअंदाज कर देते हैं

Bloating causes: ब्लोटिंग की समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। इसकी वजह है इसके वो कारण जिन्हें हम अनजाने में नजरअंदाज कर देते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 05, 2024 12:42 IST
 cause of bloating- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cause of bloating

Bloating causes: क्या आपने कभी महसूस किया है कि अचानक से सोकर उठने के बाद या खाना खाने के बाद आपके पेट में सूजन की समस्या क्यों हो जाती है? इसके अलावा कई बार कुछ खाया आपको ऐसा लगता है कि पेट फूल गया है। तो, कभी बिना खाए ही आपको लंबे समय तक ब्लोटिंग की समस्या होती रहती है। दरअसल, इन सबके पीछे कुछ वो कारण हैं जिन्हें आप आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार तो आप इनपर ध्यान भीनहीं देते हैं। तो, आइए जानते हैं ब्लोटिंग के इन्हीं कारणों के बारे में विस्तार से।

पेट फूलने का मुख्य कारण क्या होता है?

1. जल्दी-जल्दी खाना 

पेट फूलने का मुख्य कारण है जल्दी-जल्दी खाना खाना। दरअसल, जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो खाने के साथ मुंह में हवा भी चली आती है जिससे पेट में हवा भरने के साथ ब्लॉटिंग की समस्या हो जाती है। यानी कि इसकी वजह से महसूस होने लगता है कि अचानक से आपका फेट फूल गया है। 

2. अपच और कब्ज

अपच और कब्ज की समस्या में अक्सर लोगों का पेट फूल जाता है। इसकी वजह से होता ये है कि पाचन क्रिया प्रभावित रहता है और बॉवेल मूवमेंट स्लो हो जाता है। तो, होता ये है कि कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही कब्ज की वजह से पेट फूलने लगता है और ये कई सारी दिक्कतों का कारण बनने लगता है। 

constipation
Image Source : SOCIAL
constipation

3. बेहद खराब डाइजेशन

पेट फूलने का मुख्य कारण है बेदद खराब डाइजेशन जिसकी वजह से पूरा पाचनतंत्र प्रभावित रहता है और पेट एसिड बाइल जूस को प्रभावित करता है। साथ ही होता ये है कि पेट एसिड को प्रड्यूस करता है और जब खाना पेट तक पहुंचता है तो पेट इसे पचाने के लिए तेजी से काम करने लगता है और ज्यादा एसिड प्रड्यूस करता है। इससे इस दौरान पेट में सूजन की समस्या बनी रहती है।

4. खराब हार्मोनल हेल्थ

खराब हार्मोनल हेल्थ की वजह से भी पेट फूलने की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से शरीर में अकारण ही सूजन रहती है। साथ ही होता ये है कि जैसे ही शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है खासकर कि पीरियड्स के आस-पास तो पेट फूलने की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखते हुए इस समस्या से खुद को बचाने की कोशिश करनी चाहिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement