Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गर्मी के ये 5 फल फैट कटर की तरह करते हैं काम, महीनेभर में वजन पर दिखने लगेगा असर

Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा होता है। इस सीजन में ऐसे फल आते हैं जिन्हें खाने से तेजी से मोटापा कम होता है। गर्मी के दिनों में अपनी डाइट में इन 5 फलों को जरूर शामिल कर लें। ये फल फैट कटर की तरह काम करते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 05, 2024 11:01 IST
वजन घटाने वाले फल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने वाले फल

गर्मी के दिनों में आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। इसकी बड़ी वजह भूख कम लगना और प्यास ज्यादा लगना है। दिनभर खाने नहीं सिर्फ कुछ न कुछ लिक्विड पीने का मन करता रहता है। मोटापा कम करने में डाइट अहम रोल प्ले करती है। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिले। इसके लिए गर्मी के मौसम में आने वाले सीजनल फलों को शामिल करें। इन फलों में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे पेट आसानी से फुल हो जाता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। गर्मी में अपनी वेट लॉस डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फल

तरबूज- गर्मी में तरबूज का सीजन होता है। आप डाइट में तरबूज जरूर शामिल कर लें। मोटापा घटाने में तरबूज असरदार काम करता है। तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होता है। इससे जल्दी पेट भरता है और शरीर में बहुत कम कैलोरी जाती है। पानी से भरपूर होने के कारण तरबूज बॉडी को काफी समय कर हाइड्रेट रखता है। इससे आप ओवर ईटिंग और जंक फूड की क्रेविंग से बचते हैं।

खरबूज- मोटापा कम करने के लिए डाइट में खरबूज भी जरूर शामिल करें। गर्मियों में खरबूज मोटापे पर असरदार काम करता है। खरबूज में कैलोरी कम और पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में पानी से भरपूर फल खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। इससे भूख कंट्रोल रहती है। खरबूज में फाइबर होता है जिससे पाचन ठीक रहता है।

पपीता- गर्मियों में पपीता भी खूब आते हैं। वेट लॉस डाइट में पपीता जरूर शामिल कर लें। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। पपीता में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। पपीता खाने से फाइबर अधिक और कैलोरी कम मिलती हैं। पपीता खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और ब्लोटिंग कम होती है।

कीवी- गर्मियों में खट्टा फल कीवी भी खूब मिलता है। विटामिन सी से भरपूर कीवी मोटापा कम करने में भी असरदार काम करता है। कीवी में विटामिन के, फोलेट और फाइबर होता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग लगातार कीवी खाते हैं उनका बीपी और कमर का साइज कम रहता है।

खीरा - गर्मियों में खारी खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। खीरा खाने से आसानी से पेट भर जाता है और पाचन अच्छा रहता है। वेट लॉस डाइट में सलाद के रूप में खीरा जरूर खाएं। गर्मियों में खीरा खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। खाने से पहले 1 प्लेट खीरा खाने से आपको भूख कम लगती है। खीरा को पचाने में भी समय लगता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement