Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीला या हरा सुबह उठकर कौन सा पानी पीना चाहिए? तेजी से मोटापा कम करने में मिलेगी मदद

Morning Weight Loss Drink: मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले ड्रिंक्स को भी शामिल करना चाहिए। सुबह उठते ही सफेद नहीं बल्कि ये पीला और हरा पानी पिएं। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 05, 2024 6:30 IST
वजन घटाने के लिए पानी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए पानी

बढ़ते वजन को सिर्फ डाइट और एक्सरसाइज से कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है तो इसके साथ कुछ नुस्खे भी अपना लें। आयुर्वेद में मोटापा कम करने के लिए कई पेय पदार्थ बताए गए हैं जो दरअसल शरीर के फैट कम करने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इन्हें पीने से मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है और तेजी से वजन कम होने लगता है। शरीर में ब्लड शुगर को कम करने और पाचन को मजबूत बनाने के लिए सुबह उठकर सादा पानी पीने की बजाया आप पीला और हरा पानी पिएं। ये पीला और हरा पानी आपको वजन घटाने में मदद करगा। जानिए ये कौन सा पानी है और इससे क्या फायदा मिलता है।

दरअसल हम यहां मेथी और सौंफ के पानी की बात कर रहे हैं। वजन घटाने के लिए ये दानों मसालों का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। मेथी का पानी पीला हो जाता है तो वहीं रातभर भिगोकर रखने पर सौंफ का पानी हल्का हरे रंग का दिखता है। अब सवाल उठता है कि मेथी या सौंफ कौन सा पानी वजन घटाने में असरदार साबित होता है? 

वजन घटाने के लिए मेथी का पीला पानी

मेथी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मेथी मदद करती है। मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं। सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पीले रंग का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। मेथी बालों के लिए फायदेमंद होती है। वहीं इससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द की समस्या दूर होती है। रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी भिगो दें। सुबह गुनगुना करके छानकर इस पानी को पी लें।

मोटापा कम करने के लिए सौंफ का हरा पानी

गर्मी के दिनों में आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। इससे पेट को ठंडक मिलती है और पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती है। सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे गैस्ट्रिक की समस्या में भी आराम मिलता है। सौंफ का पानी पीने से काफी देर तक पेट भरा होने का अहसास रहता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और सूजन की समस्या भी कम होती है। वजन घटाने के लिए सौंफ का पानी भी फायदेमंद है। रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर गुनगुना पी लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement