Monday, May 13, 2024
Advertisement

गर्मियों में नहीं होगी पानी की कमी, बस करें इन 5 चीजों का सेवन

गर्मियों में पानी की कमी से बचने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से बचाव में मददगार हैं। जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 05, 2024 11:01 IST
foods to prevent dehydration in body- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL foods to prevent dehydration in body

गर्मियों में पानी की कमी अक्सर हो जाती है। इसकी वजह से शरीर के कई अंगों में अकड़न की समस्या होती है, नसों में खिंचाव होता है और कई बार ये पूरे शरीर को प्रभावित करने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको शरीर से इस डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि इस स्थिति में कारगर तरीके से काम करते हैं। ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते और हाइड्रेशन बनाए रखते हैं। तो, आइए जानते हैं किन फूड्स के सेवन से गर्मियों में पानी की कमी से बचा सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इन 5 चीजों का करें सेवन

1. नींबू पानी 

गर्मियों में नींबू पानी पीना शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में मदद करता है। इस पानी में काला नमक, नमक, चीनी और नींबू का रस मिला होता है। ये तमाम चीजें शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में मदद करते हैं। इन चीजों का सेवन शरीर के हर अंग को हाइड्रेट करता है और ये लंबे समय तक शरीर को पानी की कमी से बचाता है। तो, गर्मियों में नींबू पानी पिएं। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

2. नारियल पानी

नारियल पानी पीना शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद करता है। नारियल पानी में कई प्रकार से इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जैसे जिंक, मैग्निशियम, पोटेशियम और  फाइबर आदि। साथ ही इसमें पानी की मात्रा तो होती ही है। ऐसे में गर्मी के दिनों में इनसे अच्छा हाइड्रेटिंग फल कुछ नहीं है। 

coconut water

Image Source : SOCIAL
coconut water

3. दूध और दाल का पानी

दूध और दाल का पानी पीना शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। ये दोनों ही पानी और कुछ खास न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं जो कि शरीर में पानी का बैलेंस बनाए रखते हैं और इनकी कमी से बचाते हैं। तो, अगर आप गर्मियों में इन दोनों का सेवन नहीं कर रहे हैं तो शुरू कर दें। ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

4. सूप

सूप शरीर में पानी के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। आप कोई भी सूप पिएं इनके जरिए शरीर तक पानी ही पहुंचता रहता है। इससे शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। तो, सूप पिएं और शरीर में पानी की कमी से बचें।

5. ओआरएस 

ओआरएस पीना शरीर में पानी की कमी को दूर करने और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में मदद करता है। अगर आपको कभी भी लगे कि आपको पानी की कमी हो रही है या फिर लू के लक्षण महसूस हों तो आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए। तो, गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें और फिर पानी की कमी से बचें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement