Thursday, May 02, 2024
Advertisement

त्रिदोष इम्बैलेंस से हो सकती है एसिडिटी की समस्या, योगगुरु स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें इस बैलेंस

त्रिदोष (tridosha) का असंतुलन सेहत के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में योगगुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं कैसे करें इसे बैलेंस और क्या उपाय काम आ सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: April 05, 2024 9:50 IST
acidity- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL acidity

हेल्थ मिनिस्ट्री को गाइडलाइंस जारी करनी पड़ी है। जी हां, मौसम के मिजाज को देखते हुए लाइफ स्टाइल का गियर बदलिए थोड़ा एक्टिव हो जाइए ताकि सेहत की हिफाजत हो सके क्योंकि अप्रैल से जून तक देश में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इतना ही नहीं इस बार सबसे ज्यादा 20 दिन लू चलेगी हीट वेव का पिछला रिकॉर्ड टूटने वाला है। देश के 85% इलाके प्रचंड गर्मी की गिरफ्त में आएंगे इसलिए अभी से सावधानी बेहद जरूरी है।

तभी तो बढ़ती गर्मी ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि अप्रैल से जून तक होने वाले जेनरल इलेक्शन में लोग घरों से बाहर निकलेगी जिसमें यंगस्टर्स,से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक होंगे जाहिर है हीट वेव की चपेट में आने का खतरा होगा। जबकि देश की बड़ी आबादी पहले ही हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन और डायबिटीज की गिरफ्त में हैं सूरज के सीधे संपर्क में आना उनके लिए जानलेवा हो सकता है।

दरअसल, गर्मी बढ़ने से शरीर को चलाने वाली तीनों बायलॉजिकल एनर्जी के बीच संतुलन बिगड़ जाता है। पित्त की मात्रा बढ़ जाती है और जब गर्मी से बचने के लिए फ्रिज में रखी ठंडी चीजें खाते हैं तो उससे कफ की प्रकृति बढ़ती है तो वहीं खराब खानपान, एक्सेस इटिंग गैस और एसिडिटी को ट्रिगर करते हैं। और फिर त्रिदोष इम्बैलेंस होते ही आप बीमार पड़ते हैं तो चलिए आज मौसम के हिसाब से सेहत की हिफाजत के लिए लाइफ स्टाइल का गियर कैसे बदलना है ये विश्व प्रसिद्ध योगगुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं

कफ के रोग

मोटापा

थायराइड
सर्दी,खांसी,जुकाम
मोतियाबिंद
कम सुनाई देना
आंखों का लाल होना
डार्क सर्कल होना

पित्त के रोग

एसिडिटी 
अल्सर 
हिंचकियां आना
जॉन्डिस होना

वात के रोग 

घुटने में दर्द 
हड्डियों में कैविटी
शरीर में तेज दर्द
पैरों में ऐंठन
कमज़ोरी

वात संतुलन क्या खाएं? 

घी
अदरक
लहसुन
दूध-मक्खन
मूंग दाल
राजमा

वात की परेशानी, जूस है कारगर    
हरसिंगार
निरगुंडी
एलोवेरा

वात संतुलन, क्या ना खाएं?

बाजरा
जौ, मक्का
ठंडा जूस
नाशपाती
कच्चे केले

पित्त करें बैलेंस, क्या खाएं?

घी 
खीरा
गाजर
पत्तेदार सब्जी
एलोवेरा जूस

पित्त दोष बैलेंस, जूस पीएं 

एलोवेरा
लौकी
व्हीटग्रास

कफ दोष बैलेंस

श्वासारि काढ़ा
दूध-पिपली
त्रिकुटा पाउडर
हल्दी-दूध-शिलाजीत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement