Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान? इन छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करने से मिलेगी राहत

कब्ज की समस्या बहुत आम हो गई है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 07, 2021 15:25 IST
constipation - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#CONSTIPATION कब्ज 

कब्ज आज के समय की एक आम समस्या है। इसकी सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल और खान-पान। इसके अलावा कब्ज की और कई वजह भी हो सकती है जैसे शरीर में पानी की कमी, शारीरिक मेहनत का अभाव, फाइबर युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या। बहुत से लोग इस समस्या में दवाओं का सेवन करने हैं। लेकिन, दवाओं का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, कोशिश ये होनी चाहिए कि हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार करके इस समस्या से बचने का तरीका निकालें।  

फूड प्वाइजनिंग होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिल जाएगा आराम

 किसे होती है कब्‍ज की समस्‍या?  

  1.  उम्रदराज लोग जो सक्रीय जीवन नहीं जी पा रहे हैं।
  2. जिन्‍हें कोई मेडिकल कंडीशन है और दवाओं का सेवन कर रहे हैं या बिस्‍तर पर हैं।
  3. हार्मोनल बदलाव की वजह से प्रेगनेंसी मे कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है। 
  4. छोटे बच्‍चे जो अभी पूरी तरह से एक्टिव नहीं हुए हैं। 

कब्‍ज से राहत पाने के लिए इन आदतों में करें बदलाव 

पानी पिएं 

रोजाना 3-4 लीटर पानी पीने की आदत डालें। इसके अलावा आप दाल का पानी, सूप आदि भी अपने भोजन में शामिल करें। इस बात का खास ध्‍यान रखें कि शुगर फ्री ड्रिंक का सेवन ना करें। 

फाइबर युक्त फूड का सेवन करें

फाइबर रिच भोजन का भरपूर सेवन करें। इसमें हर तरह का दाल, सब्‍जी, अनाज को अपनी आहार का हिस्सा बनाएं। ये चीजें आपके पेट को साफ करने में मदद करती हैं। कब्‍ज की शिकायत अधिकतर फाइबर की कमी से होती है।

 
लो फाइबर फूड से बनाएं दूरी

लो फाइबर फूड से जितना हो सके दूरी बनाएं। आप दूध, मीट, चिकन, चीज, प्रोसेस्‍ड का सेवन ना करें। इनकी वजह से आपको कब्‍ज हो सकता है। 

प्रोबायोटिक का सेवन

जहां तक हो सके भोजन में प्रोबायोटिक फूड को शामिल करें। इससे आपके गट में मौजूद बैक्‍टीरिया एक्टिव और हेल्‍दी रहते हैं जिससे इनमें किसी तरह की समस्‍या नहीं होने देते। आपका पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम कर पाता है। 

एक्सरसाइज करें

हफ्ते में चार दिन व्‍यायाम जरूर करें। ऐसा करने से आपका शरीर एक्टिव रहेगा और पाचन तंत्र ठीक रहेगा। व्यायाम के अभाव में हमारा मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है, जिससे हमारी पाचन क्रिया गड़बड़ हो जाती है और कब्‍ज की शिकायत हो जाती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

पढ़ें अन्य खबरें- 

पपीते के साथ ना खाएं 3 चीजें, सेहत के लिए हानिकारक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement