Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ज़रूरत से ज़्यादा प्रोटीन का सेवन है खतरनाक, हो जाएंगे इन गंभीर बीमारियों के शिकार

हमारी डाइट में हर तरह के प्रोटीन और मिनिरल्स होने चाहिए, वरना शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि प्रोटीन का सेवन एक दिन में कितना करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 19, 2023 6:00 IST
protein- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL protein

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद पोषक तत्वों में से एक होता है। हमारी डाइट में हर तरह के प्रोटीन और मिनिरल्स होने चाहिए, वरना शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। लेकिन कई बार लोग इस चक्कर में जरूरत से ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करने लगते हैं। जिस वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। ये हमारे शरीर में कोशिकाओं का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को क्या नुकसान होंगे साथ ही प्रोटीन का सेवन एक दिन में कितना करना चाहिए

एक दिन में लें इतना प्रोटीन

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो प्रोटीन की मात्रा हर व्यक्ति की शरीर में अलग-अलग होती है। पुरुष को एक दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को करीब 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन एक दिन में करना चाहिए। 

ज़्यादा प्रोटीन लेने से हो सकती हैं ये बीमारियां 

  • डाइजेशन की दिक्कत: हाई प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों को डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लगता है। इसके साथ ही ये आपके पाचनतंत्र पर दबाव भी डालता है।
  • थकान महसूस होना: अगर आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएंगे तो कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम कर देंगे। प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा जिससे कि शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी। इसकी वजह से आपको थकान लगेगी।
  • हो सकता है डायरिया: जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से पाचनतंत्र पर ज्यादा पड़ता है तो आप डायरिया की चपेट में सकते हैं। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी हो जाती है।
  • बढ़ सकता है वजन: अगर आप प्रोटीन का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल, वजन घटाने के लिए मसल्स की एक्सरसाइज नहीं कर रहे तो एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में एक जगह जमा हो जाता है। जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement