Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सुबह ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों का सेवन करने से सेहत का निकल जाएगा कबाड़ा, हो जाएंगे डायबिटीज के शिकार

सुबह-सुबह आप ब्रेकफास्ट में जिन चीज़ो का सेवन करते हैं वो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह के समय आपको किन चीज़ों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 05, 2023 6:00 IST
Avoid these breakfast in morning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Avoid these breakfast in morning

सुबह के समय उठने के बाद लोग तुंरत ब्रेकफास्ट करते हैं, ताकि उन्हें एनर्जी मिले। दरअसल , सुबह के समय हमारी बॉडी फास्टिंग स्टेज में होती है और मेटाबॉलिज्म काफी कमजोर होता है।सुबह के समय हमे ज़ोरो की भूख लगी होती है। इसलिए हम अक्सर ऐसी चीज़ें खाते पीते हैं जिससे हमे तुरंत एनर्जी मिले। लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह सुबह आप जिन चीज़ो का सेवन करते हैं वो आपके लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह के समय आपको किन चीज़ों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

  • पैनकेक और मीठी चीज़ें: सुबह के समय आपको पैनकेक का सेवन बिलकुल भी नहीं करा चाहिए। सुबह नाश्ते में मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए। सुबह मीठी चीज खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है और आगे चलकर आपको डाइबिटीज की समस्या हो सकती है। 
  • डिब्बाबंद जूस और एनर्जी ड्रिंक: अपने सुबह के नाश्ते में आप कभी भी डिब्बाबंद जूस या एनर्जी ड्रिंक न पियें। डिब्बा बंद जूस में चीनी बहुत मात्रा में होती है। इसको पीने से आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। वहीँ एनर्जी ड्रिंक भी ब्लड शुगर को हाई कर देती है। 

  • ब्रेड और जैम: कुछ लोग सुबह के समय नाश्ते में ब्रेड और जैम खाना पसंद करते हैं, कई बारे तो बच्चों के टिफिन में भी लोग ब्रेड और जैम पैक कर देते  हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेड और जैम में फैट और शुगर काफी मात्रा में होता है। जो आगे चलकर आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर आपको सेहतमंद रहना है तो कभी भी ब्रेड और जैम न खाएं। 
  • चाय और कॉफी: कुछ लोग सुबह सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत आज से ही बदल दें। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिड बनता है, जिसकी वजह से आपको गैस, जलन और सूजन की समस्या हो सकती है। कॉफी में बहुत मात्रा में कैफीन पाई जाती है। कैफीन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

सेहत के लिए सुपर हेल्दी ‘घी’ इन लोगों के लिए हो सकता है घातक, भूलकर भी न खाएं

गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों से छानकर बाहर निकाल देता है ये सूखा ड्राईफ्रुट, जानें कब और कैसे खाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement