Monday, May 20, 2024
Advertisement

गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों से छानकर बाहर निकाल देता है ये सूखा ड्राईफ्रुट, जानें कब और कैसे खाएं?

ड्राई फ्रूट्स बिगड़ी हुई सेहत को दुरुस्त करते हैं। इन्हीं में से एक ड्राईफ्रुइट है अंजीर। अंजीर के सेवन से आप दिल की जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 03, 2023 15:06 IST
Health benefits of figs- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of figs

बेहतरीन सेहत के लिए बादाम, किशमिश, पिस्ता जैसे नट्स के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं। लेकिन इनके आलावा एक और ड्राई फ्रूट है जो बेहद गुणकारी है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं अंजीर की। आयुर्वेद के अनुसार अंजीर पित्त रोगों को नष्ट करता है तथा पेट, हृदय, और मस्तिष्क के रोगों में विशेषकर लाभदायक है। अंजीर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, बी और सी के साथ कॉपर, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अंजीर ऐसा फल है जो सूखने के बाद सेहत के लिए और फायदेमंद हो जाता है। इसके सेवन से आप बैड कोलेस्ट्रॉल सहित इन बीमारियों को आसानी से कम कर सकते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल:

अंजीर में मौजूद ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स आपको दिल की बीमारियों से बचाने में बेहद फ़ायदेमन्द हैं। अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में बेहद असरदार है। बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है। यानी अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के साथ-साथ हार्ट को भी स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

आंखों के नीचे काले घेरों में बना लिया है घर, ये देसी नुस्खा चुटकियों में गायब करेगा डार्क सर्कल

इन बीमारियों से भी रहेंगे दूर

  • हड्डियों के लिए फायदेमंद: सर्दियों के मौसम में आपको अंजीर का सेवन ज़रूर करना चाहिए। दरअसल इस मौसम में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। अंजीर में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता और जोड़ों को स्वस्थ रखता है।
  • डाइबिटीज करे कंट्रोल: अंजीर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से ये ब्लड शुगर को आसनी से नियंत्रित करता है। हालांकि मधुमेह के रोगियों को ज़्यादा मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन अंजीर का सेवन इनके लिए लाभदायक होता है। 
  • कब्ज से दिलाए छुटकारा: अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो अंजीर का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर्स प्राकृतिक औषधि की तरह काम करते हैं। साथ ही बच्चों को होने वाले कब्ज़ में भी अंजीर बहुत फायदेमंद है, इससे बच्चों का पेट साफ रहता है, उन्हें भूख अच्छी लगती है।
  • खून की कमी होती है दूर: अंजीर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है। अगर आपको एनीमिया की बीमारी है तब भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

कैसे खाएं अंजीर?

 सूखे अंजीर को हमें कम से कम 12 से 24 घंटे भिगोने के बाद ही खाना चाहिए। रोज़ाना 2 से 3 अंजीर को टुकड़े करके पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को उबालकर आधा कर दें और पी जाएं। पीने के बाद बचे हुए अंजीर को चबाकर खाएं। एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में दो या तीन अंजीर का सेवन करना चाहिए। हालांकि इसकी मात्रा की सही जानकारी लेने के लिए आप एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मेथी का बीज बढ़ते ब्लड शुगर पर लगाएगा लगाम, इन बीमारियों में भी है कारगर; बस ऐसे करना होगा सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement