Friday, May 03, 2024
Advertisement

इन 4 बीमारियों में सुबह-सुबह आती है ज्यादा खांसी, सूरज निकलने के साथ कम होने लगती है परेशानी

सुबह-सुबह खांसी आने कारण: कुछ लोगों को सुबह उठने के बाद लगातार खांसी आती रहती है। जबकि, दिन निकलने के साथ इसमें कमी आने लगती है। दरअसल, ये इन बीमारियों का कॉमन लक्षण है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 26, 2023 8:45 IST
causes of coughing in morning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL causes of coughing in morning

सुबह-सुबह खांसी आने कारण: हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें उठने के बाद सुबह-सुबह बार-बार खांसी आती है। जबकि, दिन निकलने के बाद इसमें कमी आने लगती है।  ऐसे लोग इस समस्या को सालभर महसूस कर सकते हैं या फिर बदलते मौसम में ये समस्या ज्यादा बढ़ने लगती है। दरअसल, ये कुछ बीमारियों का कॉमन लक्षण है। इसमें सुबह की हवा फेफड़ों की नलियों में जाकर इंफेक्शन को ट्रिंगर करती है या अंदर से खराश पैदा करती है। ऐसे में फेफड़ा इस ट्रिगर और एलर्जी के कारणों  को बाहर निकालने की कोशिश करता है जिसकी वजह से सुबह-सुबह खांसी आने लगती है। तो,आइए जानते हैं इन बीमारियों (causes of coughing in morning) के बारे में और समझते हैं ये कंडीशन।

इन 4 बीमारियों में सुबह-सुबह आती है ज्यादा खांसी-Cough in the morning causes in hindi

1. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज-COPD 

क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के दौरान हमारे फेफड़ों के वायुमार्ग सिकुड़ जाते हैं, जिस वजह से सांस लेने में परेशानी आती है। सुबह की हवा या वातावरण में प्रदूषण के कुछ कण इसे ट्रिगर कर सकते हैं। ऐसे में कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाती और शरीर के अंदर ही रह जाती है। इसमें फेफड़ों के लिए गैस का आदान-प्रदान करना और ऑक्सीजन लेना कठिन हो जाता है और व्यक्ति ज्यादा खांसता है। सीने में घरघराट और सांस लेने में कठिनाई महसूस करता है। 

कोविड-19 से 7 गुना खतरनाक महामारी देने वाली है दस्तक, 5 करोड़ लोगों की जा सकती है जान; एक्सपर्ट ने बताया सबकुछ

2.अस्थमा-Asthma

अस्थमा में सुबह-सुबह वातावरण में उपस्थित पॉलेन (Pollen), वायु प्रदूषण या कुछ मौसम की स्थितियां इसे ट्रिगर करती हैं। इससे एलर्जी होती है और व्यक्ति तेजी से खांसने लगता है। बता दें कि अस्थमा के कारण वायुमार्ग में पुरानी सूजन और जलन होती है और सुबह-सुबह ये आसानी से ट्रिगर हो सकती है। इससे वायुमार्ग सिकुड़ जाता है और व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होती है और व्यक्ति खांसने लगता है। 

asthma

Image Source : SOCIAL
asthma

3. ब्रोंकाइटिस-Bronchitis

ब्रोंकाइटिस ब्रोन्कियल नलियों में सूजन की वजह से होता है, जो फेफड़ों तक हवा की यात्रा में मदद करती है। कभी-कभी, जब आप सुबह उठते हैं तो कुछ बैक्टीरिया या वायरस इस सूजन को ट्रिगर कर देते हैं। ऐसे में सीने में जकड़न की वजह से व्यक्ति खांसता है। हालांकि, गंभीर होने पर ये सूखी खांसी बलगम वाली खांसी के रूप में बदल सकती है। 

शिकंजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता है? हड्डियों के बीच जमा होते प्यूरिन को रोकना है तो तुरंत जान लें

4. जीईआरडी-GERD

जीईआरडी गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) खराब डाइजेशन से जुड़ी समस्या है। इसमें पेट का एसिड वापस फूड पाइप में जमा होने लगता है जिससे सीने में जलन और खट्टी डकार महसूस होती है। अगर आप रात में सोने से कुछ समय पहले ही भोजन करते हैं तो जीईआरडी की समस्या हो सकती है और ये गले या फेफड़ों में भी जलन पैदा कर सकता है, जिससे सुबह-सुबह खांसी हो सकती है। तो, इस तरह इन 4 समस्याओं में आपको बार-बार खांसी हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement