Friday, May 03, 2024
Advertisement

शिकंजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता है? हड्डियों के बीच जमा होते प्यूरिन को रोकना है तो तुरंत जान लें

हाई यूरिक एसिड में शिकंजी: अगर आपके शरीर में प्यूरिन जैसा वेस्ट प्रोडक्ट जमा हो रहा है तो आपका मेटाबोलिज्म खराब है। ऐसे में ये देसी ड्रिंक (shikanji benefits) कैसे मददगार है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 26, 2023 7:01 IST
shikanji_for_high_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL shikanji_for_high_uric_acid

हाई यूरिक एसिड में शिकंजी: हाई यूरिक एसिड की समस्या आजकल लोगों के लिए आम होती जा रही है। स्थिति ऐसी है कि बहुत से लोग गाउट और यूरिक एसिड की समस्या की शिकायत करते नजर आ जाएंगे। लेकिन, ये समस्या गंभीर है और समय के साथ ये आपकी हड्डियों का रंग-रूप बदल सकती है। दरअसल, इस बीमारी में शरीर प्रोटीन नहीं पचा पाता है और प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट हड्डियों के बीच प्यूरिन की पथरियों के रूप में इक्ट्ठा होने लगता है। इसकी वजह से हड्डियों में गैप आने लगता, सूजन रहती है और ये दर्द का कारण बनता है। ऐसे में एक देसी ड्रिंक शिकंजी (benefits of drinking shikanji) कैसे आपकी मदद कर सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

शिकंजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता है-How shikanji is beneficial for purine metabolism

शिकंजी पीने से यूरिक एसिड (shikanji benefits for high uric acid) कम हो सकता है और प्यूरिन मेटाबोलिज्म में तेजी आ सकती है। ये कैसे तो आपको इसकी रेसिपी पर एक नजर डालना होगा कि इसमें क्या-क्या मिलाया जाता है। जैसे कि शिकंजी में नींबू का रस, काला नमक, काली म‍िर्च, भुना जीरा और सोडा मिलाया जाता है। सोडा कई बार नहीं भी मिलाया जाता है। ऐसे में नींबू जो कि विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर है प्यूरिन की पथरियों को पिघलाने में मदद कर सकता है।

gout

Image Source : SOCIAL
gout

हाथों और पैरों में रह-रहकर होती है झुनझुनी? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

इसके अलावा काला नमक जो कि डिटॉक्सीफाइंहग एजेंट की तरह काम करता है वो पानी की मदद से यूरिक एसिड को फ्लश ऑउट करने में मददगार है। साथ ही काली मिर्च एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और दर्द को कम करने में मददगार है। इन सब के इतर भुना जीरा और सोडा पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है जिससे प्यूरिन मेटाबोलिज्म  (purine metabolism) में तेजी आती है।

मात्र 15 दिन चावल नहीं खाएंगे तो शरीर में महसूस करेंगे ये फर्क, कंट्रोल में रहेंगी कई बीमारियां

तो, इस तरह जो लोग हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं वो शिकंजी भी सकते हैं। ये उनके लिए हर प्रकार से फायदेमंद है। इतना ही नहीं ये पेट साफ करने और शरीर की बाकी गतिविधियों को भी तेज करने में मददगार है। ये वेट लॉस, डायबिटीज और लिवर डिटॉक्स में भी कारगर है। इसके अलावा इसे पीने से शरीर मे इलेक्ट्रोलाइट की कमी नहीं होती और गैस व एसिडिटी से भी बचाव होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement