Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

मात्र 15 दिन चावल नहीं खाएंगे तो शरीर में महसूस करेंगे ये फर्क, कंट्रोल में रहेंगी कई बीमारियां

No rice diet plan: 1 कटोरी चावल में (1 bowl rice calories) में 130 कैलोरी होती है, शायद इससे ज्यादा ही। ऐसे में अगर आप 15 दिन चावल छोड़ देंगे तो क्या होगा। जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 25, 2023 9:06 IST
No rice diet plan- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL No rice diet plan

No rice diet plan: कुछ लोगों को चावल खाने की इतनी आदत होती है कि इसके बिना वो अपनी डाइट की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन, चावल के साथ कुछ समस्याएं भी आ सकती हैं। जैसे कि जब आप चावल खाते हैं तो इससे शरीर में कार्ब की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि आपको नींद आने लगती है और शरीर सुस्त हो जाता है। इसके अलावा ज्यादा चावल खाना वजन असंतुलित करता है और मोटापा बढ़ाता है। इतना ही नहीं डायबिटीज और कई बीमारियों में भी चावल खाना नुकसान का सौदा हो सकता है। तो, जानते हैं 15 दिन चावल छोड़ने का असर। 

15 दिन चावल छोड़ने से क्या होगा-What happens when you skip rice for 15 days in hindi

1. शरीर ज्यादा एक्टिव रहेगा

15 दिन चावल छोड़ने से आप महसूस करेंगे कि आपका शरीर बाकी दिनों की तुलना में ज्यादा एक्टिव हो गया है। साथ ही आपको बहुत नींद बहुत ज्यादा नहीं आएगी और आपकी सुस्ती भी कम हो जाएगी। इसके अलावा आप शरीर में कई प्रकार से बदलाव महसूस करेंगे जैसे कि आप अच्छी तरह से एक्सरसाइज या किसी भी शारीरिक गतिविधियों को कर पाएंगे और आपका ब्रेन बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा देर अलर्ट रहकर काम कर पाएगा। 

क्या आप पूरी क्षमता से अपने फेफड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं? एक्सपर्ट से जानें घर में छिपे इसके दुश्मनों के बारे में

2. शुगर बैलैंस हो जाएगा

शरीर में जितना ज्यादा कार्ब्स होगा उसे पचाने के दौरान उतना ज्यादा शुगर प्रड्यूस होगा। इससे आपको शुगर कंट्रोल करने में दिक्कत हो सकती है। ये दिक्कत सिर्फ डायबिटीज वालों के लिए ही नहीं है बल्कि ये थायराइड और पीसीओडी के मरीजों से भी जुड़ा हुआ हो सकता है, जिसमें शुगर कंट्रोल करना जरूरी है। तो, चावल छोड़ना इन बीमारियों से बचाने और इन्हें बैलेंस करने में भी मदद कर सकता है।

weight_loss

Image Source : SOCIAL
weight_loss
  

गुलकंद से लेकर Rosehip Tea तक, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है गुलाब का फूल

3. तेजी से होगा वेट लॉस

अगर आप अपना तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो चावल छोड़ना आपके लिए मददगार हो सकता है। दरअसल, चावल की कैलोरी तेजी से वजन बढ़ाती है और फिर मेटाबोलिज्म को भी स्लो कर देती है। ऐसे में बेली फैट बढ़ता है जिससे मोटापा बढ़ने लगते हैं। ऐसे में वजन संतुलित रखने के लिए आपको 15 दिन चावल छोड़कर देखना चाहिए। आप पाएंगे कि इससे सिर्फ वजन कम ही नहीं होता बल्कि, आपको वेटच बैलेंस करने में भी मदद मिलेगी। तो, इन तमाम कारणों से आपको 15 दिन के लिए चावल खाना छोड़ देना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement