Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हाथों और पैरों में रह-रहकर होती है झुनझुनी? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

हाथों और पैरों में झुनझुनी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक है इस विटामिन की कमी। आइए, जानते हैं कैसे इस विटामिन की कमी से बचा जाए और इसके लिए क्या करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 25, 2023 11:17 IST
 tingling in hands and feet- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tingling in hands and feet

आपने कई बार देखा होगा कि थोड़ी देर बैठे रहो कि पैरों में झुनझुनी होने लगती है। इसके अलावा थोड़ी देर खड़े रहने में भी उंगलियों में झुनझुनी होने लगती है। साथ ही ये लक्षण आपको अपने हाथों में भी महसूस हो सकते हैं और आपको बार-बार परेशान कर सकता है। ऐसे में ये दिक्कत इस विटामिन की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, इस विटामिन की कमी आपके न्यूरल गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। इससे नसों का काम काज प्रभावित हो सकता है और बार-बार आपके हाथ-पैरों में झुनझुनी आ सकती है।

इस विटामिन की कमी से हाथों और पैरों में झुनझुनी हो सकती है-Can low B12 cause tingling sensations

विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 tingling in hands and feet) के कारण आपको न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं जैसे हाथों और पैरों में पेरेस्टेसिया, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, संज्ञानात्मक गड़बड़ी, थकान,अवसाद जैसे मानसिक लक्षण और मैक्रोसाइटिक एनीमिया। लेकिन, इसका सबसे बड़ा फंक्शन मोटर नर्व और सेंसरी नर्व से जुड़ा हुआ हो सकता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है और नसों में ताकत की कमी हो सकती है। जिस कारण हर कुछ देर पर आपकी नसें सो सकती है या फिर आपको रह-रहकर झुनझुनी हो सकती है। 

मात्र 15 दिन चावल नहीं खाएंगे तो शरीर में महसूस करेंगे ये फर्क, कंट्रोल में रहेंगी कई बीमारियां

विटामिन बी12 की कमी से कैसे बचें-Prevention Tips for vitamin b12 deficiency

विटामिन बी12 की कमी में आप मीट, मछली, दूध, पनीर और अंडे का सेवन कर सकते हैं। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप फोटिफाइट फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा कोशिश करें कि कुछ मोटे अनाजों का सेवन करें।

 vitamin b12 deficiency

Image Source : SOCIAL
vitamin b12 deficiency

क्या आप पूरी क्षमता से अपने फेफड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं? एक्सपर्ट से जानें घर में छिपे इसके दुश्मनों के बारे में

इसके अलावा उन चीजों के सेवन से बचें जिनकी वजह से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए। जैसे कि शराब, कॉफी और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन। ये विटामिन बी12 का दोहन करते हैं और शरीर में इसकी कमी का कारण बनते हैं। तो, झुनझुनी से बचना है तो, इन फूड्स के सेवन से बचें और लक्षण दिखते ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि, जरूरत पड़ने पर वो आपको इसका सप्लीमेंट दे सकें। 

Source:ncbi.nlm.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement